Saturday, September 21, 2019
Home > Raigarh > जिला स्तरीय भारत स्काउट्स एवं गाइड्स ….. सभापति और अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण और कहा सेवा भावना और अनुशासन

जिला स्तरीय भारत स्काउट्स एवं गाइड्स ….. सभापति और अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण और कहा सेवा भावना और अनुशासन

जिला स्तरीय भारत स्काउटस -गाइडस शिविर का देवगॉव मे हुआ शुभारंभ

बरमकेला मुनादी।

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के तत्वाधान में जिला संघ रायगढ़ द्वारा बरमकेला विकासखंड के ग्राम देवगांव सरस्वती शिशु मंदिर में जिला स्तरीय तृतीय सौपान स्काउट गाइड शिविर का आयोजन 6 से 10 सितंबर तक किया जा रहा है। इस शिविर में रायगढ़, पुसौर ,सारंगढ़ एवं बरमकेला विकासखंड के लगभग 300 प्रतिभागी सम्मिलित हो रहे हैं जिसका शुभारंभ इस संस्था के अध्यक्ष जनपद के सभापति मोहन नायक द्वारा 6 सितंबर को किया गया। इस अवसर पर अतिथि के रुप में जनपद अध्यक्ष श्रीमती सविता गढ़तिया भी सम्मिलित हुए। शुभारंभ अवसर पर स्काउट गाइडस का ध्वजारोहण भी किया गया।


इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मोहन नायक ने कहा कि स्काउट गाइड से के शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण लेकर आपदा प्रबंधन, सड़क सुरक्षा नियम, स्वच्छता, अनुशासन ,सेवा भावना के साथ-साथ जीवन में विषम परिस्थितियों में निपटने की कला, आत्मविश्वास और जीवन जीने की कला विकसित होती है और इससे सकारात्मक सोच पैदा होती है ।इसमें सम्मिलित प्रतिभागी तृतीय सोपान के बाद राज्यपाल पुरस्कार फिर राष्ट्रपति पुरस्कार तक पहुंच सकते हैं। जिसका लाभ बोर्ड परीक्षाओं में बोनस अंक सहित कई क्षेत्रों में अपना एक अलग महत्व है उन्होंने इसमें शामिल होने आए सभी छात्रों के उत्साह की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि इस शिविर से हर एक छात्र में इतना क्षमता एवं आत्मविश्वास हो जाएगा कि राज्यपाल पुरस्कार हासिल कर सकें ।मोहन नायक ने इस शिविर के लिए सरस्वती शिशु मंदिर देवगांव को अवसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। जनपद अध्यक्ष श्रीमती सविता गणितीय ने भी सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी ।शिविर संचालक पवन नायक ने भी शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। शिविर में प्रतिभागियों के साथ सभी विकास खंडों से आए शिक्षक शिक्षिकाएं शुभारंभ अवसर पर सम्मिलित हुए।
उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय यह आयोजन 10 सितंबर तक चलेगा ।इस दौरान प्रातः 5:00 से रात्रि 9:00 तक विविध प्रशिक्षण एवं कार्यक्रम होंगे इस बार प्रतिभागियों में खासा उत्साह है और शिविर प्रभारी पवन नायक एवं श्रीमती लकड़ा ने बताया कि पिछले शिविरों से लगातार संख्या में बढ़ोतरी इसका उद्देश्य के प्रति छात्रों के बढ़ते रुझानों का प्रतीक है जो एक शुभ संकेत है। आयोजन को सफल बनाने में राजाराम साहू एवं श्री राम नायक एवं उनकी टीम सक्रिय है यह आयोजन बरमकेला क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है।

munaadi ad munaadi ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *