Monday, October 14, 2019
Home > Raigarh > Watch video – जी हां, ये सरकारी स्कूल है, यहाँ न्यूज़ रूम भी है और कौन बनेगा करोड़पति का सेट भी, बच्चे कर रहे हैं ऐसा काम जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, पढिये पूरी खबर

Watch video – जी हां, ये सरकारी स्कूल है, यहाँ न्यूज़ रूम भी है और कौन बनेगा करोड़पति का सेट भी, बच्चे कर रहे हैं ऐसा काम जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, पढिये पूरी खबर

रायगढ़ मुनादी।।

जिले के धरमजयगढ़ विकासखंड के अंतिम छोर में घने जंगलो की गोद में बसा ग्राम लामीखार प्राथमिक शाला आजकल सोशल मीडिया में चर्चा में है। यहां के प्रधान पाठक निरंजन पटेल के कुछ अलग करने की चाह और आदिवासी अंचल में जागरूकता और शिक्षा का अलख जगाने के लिए किए जा रहे नवाचार को लोगों में सराहना मिल रही है। यहां के स्कूल में न्यूज़ रूम बनाकर बच्चों को रिपोर्टर बना दिया गया है। यही नहीं कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर शिक्षा का खेल का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

जंगल के अंदर बसे गांव की आबादी कुल 450 की है और इस गांव के लोग आदिवासी परिवार से है। यह गांव शहरी तामझाम से बिल्कुल दूर है। लामीखार प्राथमिक शाला में कुल 32 छात्र छात्राएं हैं। बच्चो और माता पिता में स्वच्छता और शिक्षा का अलख जगाने का बीड़ा उठाये शिक्षक निरंजन पटेल के द्वारा नित नए प्रयोग किये जा रहे हैं जिससे ग्रामीणों में जागरूकता तो फैल ही रही है बल्कि बच्चों के सर्वागीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो रहा है जो निश्चित रूप से दूसरे सरकारी स्कूलों के लिए प्रेरणादायी है।

गांव वालों को खुले में शौच मुक्त अभियान चलाकर घरो में शौचालय बनवाये गए लेकिन आज भी लोग शौचालय का उपयोग खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रो में आज भी पूरी तरह से नही किया जाता है ऐसे में लाखीमार गांव इससे अछूता नही रहा इन्ही तमाम बातों को लेकर प्राथमिक शाला लामीखार के प्रधान पाठक निरंजन पटेल ने जो बीड़ा उठाया और वह भी बीलकुल अलग अंदाज से जिसमे गांव वालों को जागरूक तो किया ही जा रहा है बच्चो में भी ऐसा बनाया जा रहा जिसकी शहर के लोग परिकल्पना भी नही कर सकते हैं।

इनके द्वारा प्राथमिक स्कूल के बच्चों को न सिर्फ पत्रकार बना कर गांव में उतार दिया साथ ही शिक्षा गुणवत्ता के लिए छात्रों के ही मंत्रिमंडल की एक टीम भी बना दिया जो अपनी पढ़ाई के लिए लिए खुद मन्त्रणा कर अपनी शिक्षा गुणवत्ता पर काम कर रहे हैं।

प्रधान पाठक के द्वारा कौन बनेगा करोड़पति के तर्ज पर एक और वीडियो बनाया है जिसका नाम नवोदय क्रांति ज्ञान का खेल नाम दिया है। इस वीडियो को देखकर आप हैरान हो जाएंगे जिसमे कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर खेल खेला गया है।

यहां के प्रधान पाठक द्वारा बच्चो को ऐसा एक्टिव किया है जिसे देखकर एकबार के लिए हर कोई अचंभित हो जाएगा। स्कूल शिक्षा गुणवत्ता के लिए विद्यार्थियों की ही टीम बनाई गई है। छोटे छोटे बच्चे पत्रकार बनकर न सिर्फ एंकरिंग करते दिखाई देते है पत्रकार बन कर ग्रामीणों से सवाल जवाब करते दिखाई देते हैं। अब स्कूल में एक मोबाइल बैंक की भी शुरुवात करने जा रहे है जिसका भी अपनी अलग तरह से उपयोग किया जाएगा। वीडियो में आप देखेंगे कि प्रधान पाठक क्या कहते हैं और क्यो यह सब शुरू किया।

munaadi ad munaadi ad munaadi ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *