Friday, June 5, 2020
Home > Top News > कोरोना प्रभावितों के संख्या देशभर में 85 हजार से पार, दुनिया में घटने लगी लेकिन भारत में बढ़ रही है केस, मरने वालों की संख्या भी 2700 पार……….. पढिये पूरे आंकड़े

कोरोना प्रभावितों के संख्या देशभर में 85 हजार से पार, दुनिया में घटने लगी लेकिन भारत में बढ़ रही है केस, मरने वालों की संख्या भी 2700 पार……….. पढिये पूरे आंकड़े

सेंट्रल डेस्क मुनादी।।

Munaadi Ad

दुनिया में जहां कोरोना मरीजों की संख्या ढलान पर है वहीं भारत में इसके आंकड़े दिनोंदिन बढ़ रहे हैं। आलम यह है कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या अबतक 85940 हो चुकी है वहीं इससे 2752 लोगों की मौत हो चुकी है हालांकि इस बीमारी से 30153 लोग ठीक भी हो चुके हैं। लेकिन यह आंकड़ा चीन से भी ज्यादा है। यह आंकड़ा बहुत जल्दी एक लाख के आसपास पहुंचता दिखाई दे रहा है। भारत में कोरोना के पहले मरीज की पहचान 30 जनवरी को हुई थी। वह मरीज वुहान में मेडिकल छात्रा थी और वहां से आई थी। पहला मरीज केरल में पाया गया था।

दुनिया भर में एक लाख से ज्यादा मरीजों में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, ईरान, फ्रांस, इटली टर्की शामिल है। अब तक दुनिया भर में करीब 45 लाख कोरोना के मरीज सामने आ चुके हैं जिसमें से 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई इनकी संख्या करीब 82 हजार है। ब्रिटेन में 34 हजार लोगों की मौत हुई है वहीं इटली में मरने वालों की संख्या 31 हजार है।

छ्त्तीसगढ़ में यदि कोरोना मरीजों की बात करें तो यहां कुल 65 कोरोना मरीज मिल चुके हैं जिसमें 55 ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं वहीं इस प्रदेश में अबतक किसी भी कोरोना मरीज की जान नहीं गई है। यहां सबसे पहले 18 मार्च को एक महिला में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। यहां मरीज चिन्हित हो रहे हैं वहीं ठीक होकर वापस भी जा रहे हैं।

अब जबकि देश में कोरोना मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है, सरकार आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने का प्रयास भी कर रही है। सबसे ज्यादा खराब हालत महाराष्ट्र का है जहां मरीजों की संख्या 29100 हो गयी है वहीं तमिलनाडु में यह आंकड़ा तेजी से बढ़कर 10000 से पार हो गया है। गुजरात में भी आंकड़ा 9800 के पार है। दिल्ली में यह आंकड़ा 8895 है। कोरोना से मौत के मामले में भी महाराष्ट्र आगे है वहां इस बीमारी से मृत्यु का मामला 1000 से ज्यादा हो गया है वहीं गुजरात दूसरे नंबर पर है जहां इस बीमारी से मौत की संख्या 600 से ज्यादा है इसके बाद मध्यप्रदेश है जहां मौत का आंकड़ा 200 से पार है।

Munaadi Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *