Thursday, October 17, 2019
Home > Raigarh > यहां पुलिस की ये टीम बता रही है कैसे जाने ये गुड टच है या बैड ….स्कूली छात्राओं, बच्चो के बीच पहुंच कर ..

यहां पुलिस की ये टीम बता रही है कैसे जाने ये गुड टच है या बैड ….स्कूली छात्राओं, बच्चो के बीच पहुंच कर ..

लैलूंगा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पुलिस महिला रक्षा टीम का जागरूकता कार्यक्रम …….

महिलाओ और बच्चों के साथ होने वाले अपराध को लेकर पुलिस स्कूलों में पहुंच स्कूली छात्राओं को विशेषकर जागरूक करने का काम कर रही है। कई बार बच्चे आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो की चपेट में आकर अपराध के शिकार हो जाते है। ऐसे में उन्हें ऐसे आपराधिक किस्म के लोगो को कैसे पहचानना है उनसे कैसे दूर रहना है और कैसे इनसे बचा जा सकता है आदि बिंदुओं को लेकर पुलिस महिला रक्षा टीम महिलाओ, स्कूली छात्राओं बच्चो के बीच पहुंच रही है।

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिले की पुलिस महिला रक्षा टीम पुलिस द्वारा अधीक्षक श्री राजेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देशन पर स्कूली बच्चों, कामकाजी महिलाएं के बीच निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । दिनाँक 05-07-19 को पुलिस महिला रक्षा टीम थाना लैलूंगा अन्तर्गत कोतबा रोड़ में स्थित कन्या शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लैलूंगा में जागरूकता कार्यक्रम के लिये पहुंचे ।

कार्यक्रम में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राएं करीब 200 एवं शिक्षकगण उपस्थित थी । प्रभारी पुलिस महिला रक्षा टीम निरीक्षक संतोषी ग्रेस व महिला प्रधान आरक्षक मंजू मिश्रा द्वारा छात्राओं को नाबालिकों एवं महिलाओं से संबंधित अपराधों को रोकने के लिए बनाये गये सख्त कानूनों की जानकारी दिया गया साथ ही छात्राओं को “ गुड टच- बैड टच ” की जानकारी देकर निसंकोच इसकी शिकायत व विरोध करने की समझाईस दिया गया । टी.आई. ग्रेस द्वारा छात्राओं को लैंगिक अपराध, यौन शोषण, छेड़खानी, घरेलु हिंसा की घटनाओं के बारे में बताते हुए इससे बचने के उपाय भी बताया गया । महिला सेल के सदस्यों ने बच्चों को सेल्फ डिफेंस का डेमो दिखाया गया तथा हेल्प लाईन नम्बर मोबाइल नम्बर 1098, 1091, 112 एवम् 100 की जानकारी दी गई । महिला टीम में कार्यरत महिला आरक्षकों ने छात्राओं को चाकलेट-टॉफी वितरण कर अपना निजी मोबाईल नम्बर भी साझा किये और छात्राओं को आवश्यकता पडने पर सम्पर्क करने को बोली । इस दौरान महिला रक्षा टीम की म.आर. रोजमेरी, अराधना आनंद, इंदुलता एक्का आरक्षक जेरोम खलखो एवं सुरेश मिंज उपस्थित थे ।

munaadi ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *