Thursday, June 27, 2019
Home > Raigarh > 6 वी राज्य स्तरीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता की तैयार 13 जून से विभिन्न जिलों से 350 खिलाड़ी और ये होंगे शामिल

6 वी राज्य स्तरीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता की तैयार 13 जून से विभिन्न जिलों से 350 खिलाड़ी और ये होंगे शामिल

आयोजन 13 जून से ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ में
छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलो के लगभग 350 खिलाडी एवं अधिकारी होंगे शामिल


रायगढ़ मुनादी।

छठवीं राज्य स्तरीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन किक बॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ़ छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन तथा रायगढ़ जिला किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के तत्वावधान में ओपी जिंदल विश्वविद्यालय रायगढ़ में दिनांक 13 जून से 15 जूनए 2019 तक किया जा रहा है। रायगढ़ में आयोजित इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में राज्य के विभिन्न जिलों के लगभग 350 खिलाडी एवं अधिकारीगण भाग लेंगे। ओपी जिंदल विश्वविद्यालयए रायगढ़ के कुलपति डॉ आर.डी. पाटीदार ने बताया की किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ में यह प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए चुना जो की संस्थान के लिए गर्व की बात है। रायगढ़ जिले में किकबॉक्सिंग की इतनी बड़ी प्रतियोगिता के आयोजन से इस न केवल रायगढ़ में खेल के विकास हेतु एक उत्कृष्ट वातावरण का निर्माण होगा बल्कि किकबॉक्सरों में उत्साह और जोश भरने का भी काम करेगा। डॉ. पाटीदार ने यह भी कहा की इस प्रतियोगिता के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए हर तरह की तैयारी की जा रही है और आयोजन समिति के सदस्य पूरी तन्मयता के साथ अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रहे हैं। विश्वविद्यालय में आयोजन की रूपरेखा तय करने आए एसोसिएशन के पदाधिरियों ने बताया की ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ का पूंजीपथरा कैंपस एक प्रतिष्ठित संस्थान है और यहाँ पर खेल के विकास के लिए हर संभव संसाधन उपलब्ध हैं। यहाँ के संसाधनों से राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं भी कराई जा सकती हैं। ओपी जिंदल विश्वविद्यालयए रायगढ़ के पूंजीपथरा कैंपस में आयोजित यह प्रतियोगिता विश्वविद्यालय के श्री अमित पारस, असिस्टेंट डायरेक्टर; स्पोर्ट्स एवं श्री विवेक श्रीवास्तव, मार्केटिंग हेड के मार्गदर्शन तथा किकबॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ़ छत्तीसगढ़ एवं रायगढ़ जिला किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के अधिकारीयों द्वारा संपन्न कराई जाएगी।
किकबॉक्सिंग, मुक्केबाजी के साथ कराटे से ऐतिहासिक रूप से विकसित, किकिंग और पंचिंग के आधार पर स्टैंड.अप कॉम्बैट स्पोर्ट्स का एक समूह है। किकबॉक्सिंग का अभ्यास आत्मरक्षा,
सामान्य फिटनेस या संपर्क खेल के रूप में किया जाता है। 1950 के दशक के उत्तरार्ध में जापानी किकबॉक्सिंग की शुरुआत हुई, तब से आयोजित प्रतियोगिताओं के साथ 1970 के दशक में अमेरिकी किकबॉक्सिंग की शुरुआत हुई और इसे सितंबर 1974 में प्रमुखता से लाया गया । जब प्रोफेशनल कराटे एसोसिएशन ने पहली विश्व चैंपियनशिप आयोजित की। ऐतिहासिक रूप से किकबॉक्सिंग को विभिन्न पारंपरिक शैलियों के तत्वों के संयोजन से बनाई गई एक संकर मार्शल आर्ट माना जा सकता है। विदित हो की किकबॉक्सिंग खेल का अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति से मान्यता प्राप्त है। साथ ही वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ किकबॉक्सिंग आर्गेनाईजेशन स्पोर्टअकार्ड इंटरनेशनल वर्ल्ड गेम्स असोसिएशन, वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी एवं इंटरनेशनल फेयर प्ले आर्गेनाईजेशन के सदस्य हैं। ये सभी संगठन अंतर्राष्ट्रीय समिति से सम्बद्ध हैं। साथ ही यह खेल शालेय खेलों एवं विश्वविद्यालय खेलों में भी शामिल हो सके। रायगढ़ जिला किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सरनदीप सिंह ने कहा की इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में होने वाले इस प्रतियोगिता में भाग लेना हमारे खिलाडियों के लिए गर्व का विषय है । निश्चित तौर पर सभी जिले के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। रायगढ़ जिले में किक बॉक्सिंग का इतना बड़ा आयोजन रायगढ़ के सभी किकबॉक्सरों के लिए वरदान साबित होगा ।
ज्ञातव्य है की विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय एवं उपयोगी उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भारत के प्रतिष्ठित जिंदल समूह द्वारा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ मे श्छत्तीसगढ़ राज्य विधेयक एक्ट 13 द्वारा ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी की स्थापना 2014 मे की गयी। जिंदल समूह देश के बड़े औद्योगिक घरानों मे से एक है और यूनिवर्सिटी के छात्रों का प्रेक्टिकल स्किल्स डेवलपमेंट और सर्वांगीण विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है। ओपी जिंदल विश्वविद्यालय विश्व.स्तरीय पाठ्यक्रम विश्व.स्तरीय शिक्षकोंए आधुनिक शिक्षण विधियों अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और विद्यार्थियों के लिए एक जीवंत परिसर प्रदान करने के साथ ही साथ विश्व स्तरीय खेल सुविधाएँ भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे की छात्रों को न केवल अपनी अकादमिक प्रतिभा बल्कि खेल प्रतिभा को भी निखारने का अवसर प्राप्त हो सके।

Munaadi Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *