Wednesday, May 22, 2019
Home > Raigarh > जिओ टावर नहीं करता काम ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिस्कार का एलान सरकार की नेट कनेक्टिविटी ……..

जिओ टावर नहीं करता काम ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिस्कार का एलान सरकार की नेट कनेक्टिविटी ……..

रायगढ़ मुनादी।
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लोक सभा क्षेत्र के धरमजयगढ़ विधान सभा अंतर्गत खम्हार गाँव के ग्रामीणों द्वारा गांव में मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करने को लेकर होने वाली परेशानी के मद्देनजर मतदान का बहिष्कार किया है। लोग अक्सर विकास जैसे मुद्दें को लेकर चुनाव मतदान का बहिष्कार करते हैं लेकिन यहां लगाए गए जिओ के टावर के काम नही करने को लेकर चुनाव बहिस्कार करने को लेकर एसडीएम धरमजयगढ़ कार्यालय पहुंचे।

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लोक सभा क्षेत्र के धरमजयगढ़ विधान सभा क्षेत्र के कई दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में दूर संचार नेटवर्क काम नही करने से जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है। दरअसल सरकार द्वारा ग्रामीण अंचलों में मोबाईल व।नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए जगह जगह जिओ के टावर लगवाए गए हैं लेकिन जिओ के टावर दो सालों में भी ग्रामीण अंचल को नेटवर्क कनेक्टिविटी नही दे सका है। ऐसे में गाँव के सरपंच सहिंत पुरे गाँव वासी आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने का  मन बना कर आज धरमजयगढ़ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में मुख्य रूप से दूरसंचार नेटवर्क जिओ के सरकारी टावर जो लगवा गया था की समस्या का उल्लेख किया गया है गाँव में नाममात्र के लिए टावर खड़ा कर दिया गया है उससे ग्रामीणों को कोई लाभ नहीं है नमूना मात्र बना हुआ है  । जबकि सरकार के द्वारा ग्रमीण अंचलो को नेटवर्क से जोड़ने के लिए जिओ के टावर लगवाए थे।

गाँव के सरपंच अनिरुद्ध राठिया सहिंत तमाम गाँव वासियों का कहना चुनाव से पहले अगर जिओ के टावर से दूर संचार नेटवर्क सुचारू ढंग से संचालित नहीं होता है तो हम चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे और हमारे साथ साथ प्रभावित आधे दर्जन गाँव अपने मतों का प्रयोग नहीं करेंगे ।

दर असल पूरा मामला धरमजयगढ़ विधान सभा के खम्हार गाँव का है जहाँ करीब दो साल से खम्हार गाँव नेटवर्क विहीन है खम्हार के अलावा पड़ोसी गाँव में भी नेटवर्क की विकट समस्या है । दूर संचार कंपनी जिओ की लापरवाही का खामियाजा हम क्षेत्र के लोग टावर लगने के बाद भी सालों से भुगत रहे हैं। नेटवर्क की कमी की वजह से बैंकिंग कार्य पूरी तरह से प्राभावित है जिससे हमें ख़ासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रमीणों का कहना है आज दो साल से हमें नेटवर्क का लाभ नहीं मिल रहा है ।
इस सम्बन्ध में हमने जिओ टावर के इंचार्ज से बात भी की है पर उनका कहना है बहुत जल्द नेटवर्क चालू हो जाएगा लेकिन चालू होता नहीं है और न अब तक हो सका है। ग्रामीणों का कहना है कि इससे परेशान हो कर आज हम लोगों ने ये फैसला लिया है कि जब तक हमें सुचारू ढंग से क्षेत्र में नेटवर्क का लाभ नहीं मिलेगा हम चुनाव का बहिष्कार करेंगे ये केवल हम नहीं हमारे क्षेत्र के जमरगा, चालहा, पुटुकछार, बकालों सहिंत पांच और गाँव के लोग चुनाव का बहिष्कार करने को तैयार हैं ।

2017 से यहाँ जिओ टावर लगा है लेकिन इस टावर का लाभ आज तक ग्रामीणों को नही मिला है। ग्रामीणों का कहना है कि हमारी समस्याएँ दूर नहीं होती है तो निश्चित तौर पर हम आने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे और इसके लिए हमने धरमजयगढ़ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को ज्ञापन सौंप दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *