Friday, December 6, 2019
Home > Top News > सड़क पर उतरे हजारों पहाड़ी कोरवा,कहा-सरकार ने हमे बांटकर रख दिया ,अब और नही..

सड़क पर उतरे हजारों पहाड़ी कोरवा,कहा-सरकार ने हमे बांटकर रख दिया ,अब और नही..

Munaadi News

सुनीता गुप्ता /सतीश गुप्ता की मुनादी

 

वर्षों पुरानी मांग जब आवेदन ओर निवेदन से अब तक पूरा नही हुआ तो कोरवा समाज के लोग आज आखिरकार सड़क पर आ गए ।कोरवाओं का प्रतिनिधत्व कर रहे कोरवा नेताओं का कहना है कि जब उनकी मांग पूरी होती नही दिखी ओर जब उन्हें लगा कि अब बगैर आंदोलन कोई रास्ता नही निकलेगा तब जाकर उन्होंने सड़क की लड़ाई का रास्ता अख्तियार किया ……

 

“मुनादी” ने पहले की थी मुनादी …

 

गौरतलब है कि मुनादी डॉट कॉम ने कल सबसे पहले इस खबर को प्रकाशित कर पाठको को बताने की कोशिश की थी कि इतिहास में पहली बार कोरवा समाज के लोग आंदोलन की राह पर उतर रहे हैं ।जैसा कि हमने पाठको को बताया था आज याने बुधवार को जशपुर जिले हजारों पहाड़ी कोरवा आज जिला मुख्यालय में एकत्र हुए और तमाम सरकारी योजनाओं के लागू होने के बावजूद उनकी हो रही उपेक्षा के विरुद्ध एक स्वर में आवाज उठाया।

 

क्या कहा यह भी पढिये …..

 

आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कोरवा समाज के प्रतिनिधि प्रदीप नारायण दीवान ने मुनादी डॉट कॉम को बताया कि सरकार ने उनके समाज को दिहाड़ी ,पहाड़ी ओर बघेल क्षत्री में बांट दिया है जिसके चलते उनके समाज को तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।उन्होंने कई बार समाज की ओर से स्थानीय जनप्रतिनिधियों ओर मुख्यमंत्री को भी इन समस्याओं से अवगत कराया लेकिन आज तक उनकी सुनवाई नही हुई ।समाज आज भी परेशान है ऐसे में आंदोलन ही एकमात्र चारा है ….

हम आपको बता दें कि प्रदीप नारायण दीवान भाजपा समर्थित जनपद अध्यक्ष होने के अलावे जशपुर राजपरिवार के काफी करीबी भी हैं  ओर यह भी बताना लाजमी होगा कि जशपुर राजपरिवार के सदस्य व जशपुर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप जूदेव करवाओ के घोषित संरक्षक है …….

 

प्रबल से मिले कोरवा नेता ,कार्यवाही का मिला भरोसा …..

 

प्रदीप नारायण दीवान ने बताया कि रैली से पहले उन्होंने ओर समाज के लोगों ने कोरवा समाज के संरक्षक प्रबल प्रताप से मिलने उनके निवास विजय बिहार पहुचे ।वहां प्रबल ने उनकी समस्याएं सुनी और उन्ही के सामने केंद्रीय मंत्री जुवेल उरांव ,विष्णुदेव साय ओर जनजातीय आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष नंदकुमार साय से बात करके जल्द ही उनकी समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिया …..

 

भरोसे के बाद भी नही रुकी रैली……

 

प्रबल प्रताप ओर केंद्रीय मंत्रियों ने कोरवा नेताओं को जल्द कार्यवाही का भरोसा जरूर दिया लेकिन इस भरोसे का रैली पर तनिक भी असर नही पडा.. हजारो कोरवा रैली में इकट्ठे हए ओर सभी ने कहा कोरवाओं से भेद भाव खत्म हो ….

  • बैनर में  स्व दिलीप सिंह जूदेव…

जैसा कि पूर्व में बताया गया था कि यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से सामाजिक है इसलिए इस पूरे कार्यक्रम में किसी नेता या राजनेता की मौजूदगी नही देखी गई लेकिन इस पूरे कार्यक्रम में सबसे खाश चीज जो देखने को मिला वह  था बैनर में स्व दिलीप सिंह जूदेव की तस्वीर । रैली की अगली पंक्ति में समाज ज8स बैनर को लेकर आगे बढ़ रहा था उस बैनर में आदिवासियों के आदर्श विरसा मुंडा के अलावे दिलीप सिंह जूदेव की भी तस्वीर थी ।गौरतलब है कि आज विरसा मुंडा का जन्म दिवस भी है ….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[bws_google_captcha]