Sunday, July 5, 2020
Home > मुद्दा > जशपुर में सोती हुई शिक्षा और अधिकारियों का झूठ पर झूठ……

जशपुर में सोती हुई शिक्षा और अधिकारियों का झूठ पर झूठ……

Munaadi News

आपको याद होगा अभी 2 दिन पहले हमने आपको जशपुर के बगीचा जनपद के एक सरकारी स्कूल में शिक्षा की सोती हुई सीधी तस्वीर दिखाई थी ।इस तस्वीर में कोहापानी प्राथमिक शाला के शिक्षक बसील मिंज को क्लासरूंम की कुर्सी में बड़े ठाट से सोते और बच्चों को खेलते दिखाया गया था । मुनादी डॉट कॉम में खबर आने के बाद चैन से सोया हुआ प्रशासन जागा और तुरन्त इस शिक्षक के ऊपर जांच बैठा दी गयी। अगले दिन बगीचा बी ई ओ पुरे दलबल से कोहापानी प्राथमिक शाला पहुच गये और जाँच पूरी करके जांच प्रतिवेदन जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय भेज दिया । यहां तक सबकुछ क्लीयर है । लेकिन अब बात अंटक रही है कार्यवाही पर ।इसको लेकर हमने विभाग के जिम्मेदार 3 अधिकारियों से बात की और तीनों ने अलग अलग बयान दिए —-
बगीचा बी ई ओ एम दीप ने कहा-“हम पूरी टीम लेकर कोहापानी प्राथमिक शाला जांच में गये थे । शिक्षक और छात्रों से बयान लेकर हमने जांच प्रतिवेदन जिला कार्यालय भेज दिया है अब जो भी होगा जिला कार्यालय से होगा “।
जिला शिक्षाधिकारी एन कुजूर ने कहा”-हमारे पास जांच प्रतिवेदन आया था ।उस प्रतिवेदन को हमने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बगीचा को भेज दिया है जो भी कार्यवाही करेंगे सीईओ ही करेगे ,यह उनके अधिकार क्षेत्र का मामला नही है ।”
वही जब हमने इस मामले में जनपद सीईओ बगीचा से दूरभाष पर सम्पर्क किया तो उन्होंने कहा -“उनके पास कोई जांच प्रतिवेदन नही आया है और न ही हमारे पास कोई जांच पेंडिंग है “।
कार्यवाही को लेकर 3 अधिकारियों के अलग अलग बयान से ज्यादा चौंकाने वाला जिलाशिक्षाधिकारी का एक और बयान है । हमसे दूरभाष पर हुई चर्चा के दौरान उन्होंने उल्टा हमसे ही पूछ लिया —-अभी तक इस मामले में कोई कार्यवाही नही हुई क्या? इससे पहले की हम कुछ जवाब देते उन्होंने कहा-“अब तक कार्यवाही हो जानी थी”।
बहरहाल ,यह समझ नही आ रहा की झूठ कौन बोल रहा है और कार्यवाही को लेकर पारदर्शिता के बजाय लोगों को भ्रम में क्यों रखा जा रहा है ???
बताया जा रहा है कि उक्त शिक्षक रेगुलर शिक्षक के पद पर है और इस पर कार्यवाही या जांच करने कराने का अधिकार जिला शिक्षाधिकारी का है ऐसे में अगर यह जानकारी सही है तो सवाल यह भी उठता है कि जिलाशिक्षाधिकारी ने हमसे झूठ क्यों बोला ?

Munaadi Ad
Munaadi Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *