Saturday, February 23, 2019
Home > Slider > हां ये शासकीय स्कूल है वनांचल गांव का यह प्राथमिक शाला किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल से कम नहीं ……..

हां ये शासकीय स्कूल है वनांचल गांव का यह प्राथमिक शाला किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल से कम नहीं ……..


रायगढ़ मुनादी।
जिले के डोंगीपानी प्राथमिक शाला कहने को शासकीय है लेकिन इस स्कूल के शिक्षक ने अपनी लगन से दशा और दिशा ही बदल कर रख दी है। यह स्कूल शहर के अच्छे स्कूलों को मात देने में सक्षम है। इस स्कूल के शिक्षक की सार्थक मेहनत को देखते हुए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग छात्र छात्राओं के लिए फर्नीचर दिया है।

दरअसल बात फर्नीचर देने की नही बात बल्कि बात एक शिक्षक के शिक्षक धर्म निभाने की प्रतिस्वरुप है। रायगढ़ जिले के बरमकेला ब्लॉक के सुदूर वनांचल गांव डोंगी पानी प्राथमिक शाला का है जहां हर शासकीय स्कूलों की तरह इस स्कूल में भी वही सरकारी व्यवस्था के तहत संचालित है लेकिन यहां पदस्थ शिक्षक शशि कुमार बैरागी अपने शिक्षकीय कार्य मे वो गुणवत्ता दिखाया है जिसकी परिकल्पना हर शासकीय स्कूल में करने तमाम जतन किये जा रहे हैं।

डोंगीपानी विकासखंड बरमकेला के शिक्षक शशीकुमार बैरागी के प्रयास से वनांचल क्षेत्र में स्थित प्राथमिक शाला के बच्चों को हिंदी के साथ अंग्रेजी की शिक्षा भी किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल की भांति दे रहे हैं।
किसी सरकारी स्कूल में इस तरह अंग्रेजी की शिक्षा दी जा रही है इसे देखकर जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक की हौसला अफजाई और छात्रों के उत्साह को बढ़ाने डेस्क बेंच दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इससे और बेहतर करने हेतु जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के द्वारा बच्चों के लिए सुविधा युक्त आधुनिक फर्नीचर प्रदान किया गया है।

One thought on “हां ये शासकीय स्कूल है वनांचल गांव का यह प्राथमिक शाला किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल से कम नहीं ……..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *