Saturday, September 21, 2019
Home > Raigarh > MUnaadi braeking- हाथियों के दल के यहां ऐसी तबाही मचाई ….. किसानों ने सोचा नहीं था, फसल हो गई बर्बाद… और …..मुआवजा भी भगवान भरोसे ….पढें

MUnaadi braeking- हाथियों के दल के यहां ऐसी तबाही मचाई ….. किसानों ने सोचा नहीं था, फसल हो गई बर्बाद… और …..मुआवजा भी भगवान भरोसे ….पढें

हाथियों ने किया फसल चौपट, 13 किसानो की खड़ी फसल किया तबाह समय पर किसानो को नहीं मिल रहा मुआवज़ा

धरमजयगढ़ मुनादी असलम खान –

म बिती रात हाँथियों के एक महादल ने मानो किसानों को रुला ही दिया है,हरे भरे खेत को पूरी तरह चौपट कर दिया है बताया जा रहा है दर्जनों किसान के फसल को हाँथी पैरों तले रौंद डाला है एक किसान के झोपडी को तबाह कर दिया और उसमे रखे खाद को बिखेर दिया साथ ही झोपड़ी में मौजूद पम्प मशीन व् पाइप को तोड़कर तहस-नहस कर डाला है ।

धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल क्षेत्र में खतरनाक गणेश हाँथी का भय अभी लोगों के दिलो दिमाग से गया नहीं की एक अन्य 8 हाँथियों का दल लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। बिती रात छाल क्षेत्र के तरेकेला गाँव में हाँथियों ने 13 किसानो के खड़े फसल को तबाह कर दिया। वहीँ खेत में बने झोपड़ी को तोड़ फोड़कर तहस नहस कर दिया। सिंचाई के लिए रखे पम्प और पाइप को भी हाँथी नहीं बख्शा, किसानो की माने तो अब ग्रामीण हाँथी और विभाग से त्रस्त हो चुके हैं फसल नुकसानी मुआवजे के लिए भी उन्हें सालों भटकना पड़ रहा है। परेशान हलाकान किसान अब कह रहे है मुआवजे राशि के लिए ऐंड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है फिर भी मुआवजा राशि समय पर नहीं मिल पा रहा है। इसलिए ऐसा मुआवजा राशि हमें नहीं चाहिए ।

फिर से बता दें धरमजयगढ़ का छाल क्षेत्र हाँथियों से पूरी तरह प्रभावित है ऐसे में जाहिर है क्षेत्र के लोग हाँथी से ज्यादा परेशान हैं लिहाजा वन विभाग की ओर से किसानो को हाँथी फसल नुकसानी का मुआवजा भी समय से नहीं मिल पा रहा है ऐसे में यहाँ विभाग के प्रति लोगों में अब ख़ासा आक्रोश भी देखा जा रहा है ।

munaadi ad munaadi ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *