Wednesday, November 13, 2019
Home > Top News > दाह संस्कार की लकड़ियों में कमीशनखोरी का आरोप, पहले मुफ्त मिलती थी अंतिम क्रिया के लिए लकड़ियां लेकिन अब तो………..

दाह संस्कार की लकड़ियों में कमीशनखोरी का आरोप, पहले मुफ्त मिलती थी अंतिम क्रिया के लिए लकड़ियां लेकिन अब तो………..

कोरिया से अनूप बड़ेरिया की मुनादी

नगरपालिका बैकुंठपुर के अध्यक्ष सुभाष साहू ने नगर पालिका परिषद पर गरीब परिवारों के मृतकों के दाह संस्कार के लिए जलाऊ लकड़ी खरीदने पर कमीशन खोरी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इंसानियत की हद किस तरह गिर सकती है इसका यह प्रत्यक्ष उदाहरण है जबकि इसके पूर्व जब नगरपालिका अध्यक्ष शैलेष शिवहरे का कार्यकाल था, तब हर वर्ग के लोगों के अंतिम संस्कार के लिए मुक्तिधाम से मुक्त लकड़ियों का को देने का प्रावधान नगरपालिका द्वारा किया गया था।

नपा उपाध्यक्ष सुभाष साहू ने बताया कि नगरपालिका ने 20 मृतकों के दाह संस्कार पर 79 क्विंटल जलाऊ लकड़ी किसी निजी फॉरेस्ट कॉन्ट्रेक्टर से 600 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की है। जबकि सरकारी दर पर ₹275 प्रति क्विंटल वन विभाग से डिपो से आसानी से जलाऊ लकड़ी प्राप्त की जा सकती है। नगर पालिका बैकुण्ठपुर के उपाध्यक्ष सुभाष साहू ने पालिका प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है की नपा द्वारा नियम विरुद्ध खरीदी कर अपने चहेते ठेकेदार को लाभ पहुंचाने और कमीशन खोरी करने यह काम किया है।

जबकि निर्धन परिवार के मृतकों के दाह संस्कार हेतु सरकार द्वारा श्रद्धांजलि योजना बनाई गई है, जहाँ मृतको के परिजनों को 2000 रुपए की राशि देने का प्रावधान है। श्री साहू ने बताया कि स्थानीय वन विभाग के डिपो में दाह संस्कार के लिए जलाऊ लकड़ी की कभी कमी नही हुई।

नगरपालिका परिषद पर विभिन्न आरोप लगाते हुए तथा अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के आरोप के बाद नपा उपाध्यक्ष सुभाष साहू ने बताया कि 27 जून को विरोध प्रदर्शन रखा गया है।

munaadi ad munaadi ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *