Press "Enter" to skip to content

CBSE 10वीं बोर्ड में क्या होगा मूल्यांकन का मानदंड, किस आधार पर बच्चों को मिलेंगे मार्क्स और प्रमोशन, समझिए…

डेस्क मुनादी ।। corona के कहर के देखते हुए Cbse ने 10 बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। वहीं 12 का पेपर स्थगित कर दिया था। सीबीएसई 10 वीं के कई छात्र सोच रहे हैं कि सीबीएसई किस आधार पर अंक देगा। 

ऐसे में अब सीबीएसई ने रद्द किए गए कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की है। सीबीएसई कक्षा 10 मूल्यांकन मानदंडों के भाग के रूप में छात्रों का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित परीक्षणों और परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

इस तरह होगा बच्चों का मूल्यांकन

छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। जबकि 20 अंक स्कूलों को आंतरिक मूल्यांकन के रूप में प्रस्तुत करने होते हैं जैसा कि वे कर रहे हैं, शेष 80 अंक आवधिक परीक्षणों, अर्धवार्षिक या मध्यावधि परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्तांकों के आधार पर होंगे।

चुन सकते हैं मनपसंद विषय

यह छूट केवल वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए है। नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत 11वीं कक्षा के छात्रों को अब उनकी पसंद के विषय चुनने की छूट दी जाएगी। नई शिक्षा नीति के अमल में आने से अब छात्र गणित के साथ भूगोल, राजनीतिक विज्ञान आदि विषय चुन सकते हैं।

सीबीएसई के ऐसे छात्र जिन्होंने 10वीं में बेसिक गणित का विषय लिया था, वे अब 11वीं कक्षा में भी गणित ले सकेंगे। यह छूट कोरोना संक्रमण के कारण छात्रों की पढ़ाई के नुकसान व परीक्षा रद्द करने के निर्णय को देखते हुए दी गई है।

इन स्ट्रीम को हटाया जाएगा

सीबीएसई ने कक्षा ग्यारहवीं में साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स स्ट्रीम सिस्टम को हटाने का निर्णय लिया है। साथ ही बोर्ड ने सभी विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वे कक्षा ग्यारहवीं में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम सिस्टम से बचें।

इस तरह होगा 11वीं में एडमिशन

सीबीएसई ने एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के मुताबिक कक्षा दसवीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन तक कक्षा ग्यारहवीं में बने रहने की अनुमति दी जाएगी।

वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल न हो सके छात्रों को किस आधार पर अंक दिए जाएं सीबीएसई इसका फार्मूला तैयार कर चुकी है। सीबीएसई ने तय किया है कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 20 जून तक घोषित किया जाएगा।

12वीं की परीक्षा

कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा देते समय एक छात्र को होने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने अंतिम परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बोर्ड परीक्षाओं को निर्धारित करने से कम से कम 15 दिन पहले 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तारीखें जारी करेगा।

Munaadi Ad Munaadi Ad Munaadi Chhattisgarh Govt Ad

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *