Press "Enter" to skip to content

Big breaking jashpur बांध टूटने के कागर पर ,10 फीट हिस्सा क्षतिग्रस्त ,मचा हड़कम्प , विभाग के अधिकारी ने कहा-कभी भी बड़ी अनहोनी …..Watch Video

जशपुर मुनादी।। जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड में स्थित तमता जलाशय 10 फ़ीट कधंस जाने के कारण बड़ी घटना घट सकती है इससे जल संसाधन विभाग सकते में है।


जल संसाधन के कार्यपालन अभियंता जामनिक ने बताया कि 2013 से बांध क्षतिग्रस्त है इसके मरम्मत के लिए विभाग ने शासन को पत्र लिखा है परंतु आबंटन के अभाव में बांध का पुनर्निर्माण या मरम्मत नहीँ हो पा रहा है।


उन्होंने बताया कि अभी अभी दो दिन पूर्व जब मौसम खराब हुआ बारिश होने के बाद मिट्टी कटाव के कारण बांध के स्लूस गेट के पास कल रात को धंस गया जिससे अनहोनी हो सकती है।इसलिए यह स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के साथ चर्चा कर तत्काल मरम्मत के लिए राशि की माँग शासन से किया गया है और राशि मिलते ही कार्य आरंभ किया जाएगा।उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति के पूर्व ही जिला प्रशासन को अवगत कराते हुए बांध का पानी खाली कराया जाएगा। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र में मुनादी कराते हुए पानी खाली कराया जाएगा।

इस घटना के बाद से विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है और विभाग इस समस्या के समाधान के लिए कोशिश कर रहा है आशा है कि जल्द इस बांध का मरम्मत पूरा हो जाएगा।


पूर्व में बारिश के समय भी बांध में ये समस्या आई थी। जिसे विभागीय अधिकारियों ने मरम्मत कर सुधार लिया था लेकिन फिर से जलाशय में यही समस्या आ गई है जो कि परेशानी का सबब बन गया है वर्तमान में जलाशय पानी से लबालब भरा हुआ है जिसके कारण विभाग के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ गई हैं।


जल्द ही यदि तमता जलाशय का मरम्मत नहीं हुआ तो अप्रिय घटना घट सकती है विभाग के अधिकारी इसके लिए तैयारी में जुट गए हैं। उम्मीद है जल्द ही डेम की सुरक्षा को लेकर शासन कोई निर्णय लेगा और अधिकारियों को निर्देशित करेगा।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *