Press "Enter" to skip to content

Munaadi Breaking: टेंशन में रखवाले! नक्सल मोर्चे पर तैनात CAF के एक और जवान ने खुद को मारी गोली

बस्तर मुनादी || प्रदेश में जवानों की आत्महत्या की खबर लगातार सामने आ रही है। मंगलवार को देर रात नक्सल मोर्चे पर तैनात CAF के एक और जवान ने खुद को गोली मार ली है।

मिली जानकारी के मुताबिक बस्तर के करणपुर स्थित कोबरा बटालियन कैंप में CAF 19वीं बटालियन के कंपनी कमांडर ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली है। गोली लगने से जवान की मौके पर ही मौत हो गई है। जवान मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले का रहने वाला था। बताया जा रहा है कि जवान किसी बीमारी से पीड़ित था। बस्तर SP ने घटना की पुष्टि की है।

पुलिस ने चलाया था “स्पदंन” अभियान

जवानों के आत्महत्या करने के ज्यादातर मामलों में तनाव की वजह से सुसाइड करने की वजह सामने आ रही हैं। डिप्रेशन (depression) में आकर जवान लगातार सुसाइड जैसे खतरनाक कदम उठा रहे हैं। पुलिसकर्मियों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस ने ‘स्पंदन’ अभियान की शुरुआत की थी।

सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ पुलिस ने 2 जून से ‘स्पंदन’ अभियान की शुरुआत की थी। जो 2 जून के बाद से पूरे प्रदेश में लागू कर दी गई थी। इस अभियान के तहत जवानों को काउंसलिंग दी जाती है और उनसे उनकी परेशानी पूछी जाती थी। साथ ही खेलकूद, योग और शारीरिक व्यायाम का अभ्यास भी कराया जाता था, जिससे जवानों का तनाव दूर हो।

मनोचिकित्सक के संपर्क में भी रहने की जरूरत

वहीं साइकेट्रिस्ट का मानें तो नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जवानों को मजबूत बने रहने के लिए नियमित छुट्टियां, अटेंशन के साथ ही लगातार मनोचिकित्सक के संपर्क में भी रहने की जरूरत है।

Munaadi Ad Munaadi Ad Munaadi Chhattisgarh Govt Ad

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *