Friday, June 5, 2020
Home > Raigarh > जिले में 159 लोगों ने होम आइसोलेशन पूर्ण किया, अभी भी 5683 क्वारंटाइन, 97 विदेश से आये लोगों ने भी क्वारंटाइन पीरियड किया पूरा, पढ़िए जिले के एक एक व्यक्ति का हिसाब

जिले में 159 लोगों ने होम आइसोलेशन पूर्ण किया, अभी भी 5683 क्वारंटाइन, 97 विदेश से आये लोगों ने भी क्वारंटाइन पीरियड किया पूरा, पढ़िए जिले के एक एक व्यक्ति का हिसाब

रायगढ़ मुनादी।।

Munaadi Ad

कोरोना वायरस के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा विदेशों तथा अन्य प्रदेशों की यात्रा से लौटे हुए लोगों को नियमित रूप से ट्रेस कर रहा है। जिसके पश्चात उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें होम आइसोलेशन तथा सेल्फ क्वारेंटीन में रखा जा रहा है। जिसकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित मॉनिटरिंग भी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़े अनुसार 1 जनवरी से 6 अप्रैल 2020 तक विदेश से कुल 141 यात्री जिले में आये। जिनमें जनवरी माह में 5, फरवरी तक 37 यात्री एवं मार्च 2020 तक 99 यात्री विदेश की यात्रा कर जिले में लौटे थे।

होम आइसोलेशन तथा होम क्वारेंटीन के लिए जारी नये दिशा-निर्देशानुसार होम आइसोलेशन तथा होम क्वारेंटीन की अवधि को 14 दिनों से बढ़ाकर 28 दिनों तक कर दिया गया है। जिसके अनुसार विदेश से लौटे कुल यात्रियों में 97 लोग 28 दिनों से ज्यादा होम आइसोलेशन में बिता चुके है। जिनमें 44 लोगों को क्वारेंटीन में रखा गया है। इसी प्रकार 6 अप्रैल तक कुल 5842 व्यक्ति अन्य राज्यों की यात्रा कर जिले में लौटे है। जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग कर होम आइसोलेशन में रखा गया है। कुल 5842 लोगों में 159 लोगों ने होम आइसोलेशन में 28 दिन से ज्यादा पूर्ण कर लिया है तथा उनमें कोई लक्षण नही है। शेष 5683 लोग वर्तमान में होम आइसोलेशन की 28 दिनों की अवधि के तहत अपने-अपने घरों में है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन यात्रियों के घर पहुंचकर नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है। अभी तक जिले में कुल 112 व्यक्तियों के ब्लड सेम्पल टेस्ट के लिए भेजा गया है जिसमें 98 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है और इन सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव है। 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त होना शेष है।
जिले में कुल 19 अस्पतालों में 27 आईसोलेशन वार्डों में कुल 138 बेड रखे गये है। रायगढ़ शहर में तीन जगहों पर क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है जिनमें ईडन गार्डन विजयपुर रोड, जलसा मैरीज गार्डन बोईरदादर रोड एवं बंशीवट कौहाकुण्डा शामिल है। इसी प्रकार जिले में विकासखण्डवार 25 स्थानों पर कुल 898 लोगों की क्षमता का क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है।

Munaadi Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *