Sunday, September 23, 2018
Home > Slider > आज शहीद दिवस क्यों, चलिये हम बता देते हैं……

आज शहीद दिवस क्यों, चलिये हम बता देते हैं……

पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर छत्‍तीसगढ़ के जशपुर में शहीद जवानों को याद किया गया. इसी कड़ी में दिनांक 21 अक्टूबर 2017 दिन शनिवार को पुलिस लाइन जशपुर  में शहीदों की याद में बनाए गए शहीद वाटिका में देश और राज्य के लिए शहीद हुए जवानों को याद कर कुल 379 शहीदो को श्रद्धांजलि दी गई.

कर्तव्य का निर्वहन करते समय अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस के अमर शहीदों का स्मरण कर रक्षित केंद्र उर्दना में *शहीद पुलिस दिवस परेड* में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल एवं जन प्रतिनिधियों के साथ साथ मीडिया के साथियों तथा जिला रायगढ़ में निवासरत शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। शहीद वाटिका जशपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस के आला अधिकारी व शहीद परिवार मौजूद रहे. इस दौरान पुलिस अधीक्षक  ने शहीद जवानों के नाम पट्टीका वाचन कर पुष्प अर्पण किया और  सलामी  दी ।

शहीद दिवस

शहीद दिवस आज क्यों मनाया जा रहा है इस पर कई पुलिस अधिकारी भी अंजान दिखे। जशपुर पुलिस की प्रेस विज्ञप्ति में जहां भगत सिंह के शहादत की बात लिखी थी वही, के जिलों से आजतक दिन।मनाए जाने कारण बताया भी नहीं गया था। कुछ अधिकारियों के पास जानकारी थी मगर पूरी नहीं टैब हमे सही जानकारी बिलासपुर रेंज IG ने दी। दरअसल 21 अक्टूबर 1959 को तिब्बत के पास CRPF के जवान चीन की सेना से खुद की रक्षा करते चढ़ाई कर रहे थे उस समय 10 सैनिक शाहिद हो गए और 21 सैनिक बंदी बना लिए गए थे। उन्हीं शहीदों की याद में सभी पुलिस लाइन में शहीद दिवस मनाया जाता है। इसमें शहीदों के नाम का वाचन भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *