Friday, September 21, 2018
Home > Slider > पढिये, छग पहुचे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने क्या कहा

पढिये, छग पहुचे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने क्या कहा

देवेंद्र युवराज मिश्रा

रायपुर- केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज दोपहर यहां हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर पहुंचकर अध्ययन भ्रमण पर आए पंचायत प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उन्होंने पंच-सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के घर समृद्धि आए और गांवों का विकास हो, इसके लिए सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुझे आप सबसे मिलकर बहुत खुशी हो रही है। मैं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने गांवों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के बारे में संवेदनशीलता से सोचा और उनके लिए यह योजना शुरू की। श्री तोमर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ में हो रहे कार्यों की खुलकर प्रशंसा की।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रायपुर, गरियाबंद, धमतरी और महासमुंद जिले के करीब 600 पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को पूरी गंभीरता से अमलीजामा पहना रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम लोग गांवों में समग्र विकास का सपना साकार करने में लगे हैं। स्वच्छता, आवास, आजीविका, कौशल विकास और रोजगार की योजनाओं से लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पंचायतीराज संस्थाओं को सशक्त कर रही है। चौदहवें वित्त आयोग में पंचायतों को दी जाने वाली मूलभूत राशि तिगुनी कर दी गई है।

छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने अपने संबोधन में कहा कि पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधि प्रदेश के विकास को नजदीक से देख सकें, विधानसभा और मंत्रालय किस तरह काम करते हैं यह समझ सकें, इसके लिए हमर छत्तीसगढ़ योजना शुरू की गई है। अध्ययन भ्रमण में पंचायत प्रतिनिधि यहां कृषि और विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति के साथ ही प्रदेश की कला-संस्कृति एवं योजनाओं से भी परिचित होते हैं। श्री तोमर एवं श्री चन्द्राकर ने कार्यक्रम में योजना के कॉफी टेबल बुक और ‘अनुभवों की साझेदारी’ पुस्तक का विमोचन भी किया।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री तोमर ने हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में पंच-सरपंचों के अध्ययन प्रवास के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने यहां जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई विशाल छायाचित्र प्रदर्शनी और स्वच्छ भारत मिशन प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने होलोग्राफिक थिएटर में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए तैयार किए गए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का संदेश “रमन के बात हमर मन के साथ” भी देखा-सुना। इस दौरान सरायपाली के विधायक श्री रामलाल चौहान, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राऊत, सचिव श्री पी.सी. मिश्रा, भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री के.एस. सेठी, स्वच्छ भारत मिश

न के मिशन संचालक श्री भास्कर विलास संदीपन, रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश क्षीरसागर और हमर छत्तीसगढ़ योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *