Tuesday, September 18, 2018
Home > Slider > राजिम कुंभ में लाखों दीयों से रौशन हुआ त्रिवेणी संगम, एक पखवाड़ा का होता है मेला

राजिम कुंभ में लाखों दीयों से रौशन हुआ त्रिवेणी संगम, एक पखवाड़ा का होता है मेला

 

रायपुर मुनादी ।

 

 

छत्तीसगढ़ का प्रयाग कहे जाने वाले महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों के पवित्र संगम पर बुधवार को 3 लाख 61 हज़ार दिये जलाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया। नदियों के संरक्षण और मानव कल्याण की भावना के साथ श्रद्धालुओं ने दीये जलाकर प्रदेश् की खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित सभी वरिष्ठजनों ने इसकी प्रशंसा की। 

माघ पूर्णिमा प्रारंभ होने के एक पखवाड़े तक का यह परम्परागत विशाल मेला महाशिवरात्रि तक चलेगा। मेले के आठवें दिन बुधवार को तीन लाख दीयों से रौशन त्रिवेणी संगम में उपस्थित साधु-संतों सहित लाखों श्रद्धालु इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने। हल्की बूंदा-बांदी के बीच शाम को छत्तीसगढ़ की ढाई करोड़ से ज्यादा जनता की ओर से ये दीपक प्रज्ज्वलित किए गए। मेले में 28 सेक्टर बनाकर साधु-संतों के साथ-साथ स्कूल -कॉलेजों के विद्यार्थियों, आम नागरिकों, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर नदियों के संरक्षण और विश्व तथा मानव कल्याण के लिए अपनी भावनाओं का इजहार किया। 
धार्मिक न्यास तथा धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और सचिव सोनमणि बोरा ने गरियाबंद जिला प्रशासन और राजिम की स्थानीय जनता के सहयोग से यह आयोजन किया। सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेट्स भी लगाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *