Thursday, January 18, 2018
Home > Slider > यह नेता जब वायलिन बजाता है तब दंग रह जाते हैं लोग, कौन हैं ये नेता, सुनिए उनका वायलिन भी

यह नेता जब वायलिन बजाता है तब दंग रह जाते हैं लोग, कौन हैं ये नेता, सुनिए उनका वायलिन भी

रायगढ़ मुनादी ।।

 

कहते हैं राजनीति निष्ठुर होती है उसके अंदर कोई भावनाएं नहीं पनपती और यह भी कहा जाता है कि संगीत में भावनाओं का विशेष समावेश होता है। भावनाएं ही अंततः संगीत का सृजन करती हैं और संगीत आत्मा और परमात्मा के मिलन का साधन बन जाता है। राजनीति और संगीत का तुलना इसलिए कि एक निष्ठुर है और दूसरा भावों से भरा हुआ।

राजनीतिज्ञों के बारे में आम धारणा होती है कि उसके अंदर भावनाएं नहीं होती लेकिन रायगढ़ के कांग्रेसी नेता जगदीश मेहर कोई जब आप वायलिन बजाते हुए देखेंगे तब आपकी यह धारणा टूट जाएगी। वह वायलिन न सिर्फ बजाते हैं बल्कि वह संगीत को जीने वाले भी व्यक्ति हैं । वायलिन बजाने में पूरे छत्तीसगढ़ में उनका नाम है यही नहीं उन्होंने बिस्मिल्ला ख़ां अमजद अली खान जैसे महान हस्तियों के साथ संगत भी किया है । यह जब वायलन बजाते हैं तब स्वर लहरिया वातावरण में गूंज जाती हैं । श्रोता मुग्ध होकर सिर्फ वायलिन सुनने में तल्लीन हो जाते हैं।

जगदीश मेहर जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी वह छत्तीसगढ़ में चरणदास महंत के काफी निकटवर्ती माने जाते हैं । यही कारण है कि जब चरणदास महंत छत्तीसगढ़ के कार्यकारी अध्यक्ष बने तब जगदीश मेहर को जिला कांग्रेस का शहर अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने राजनीतिक कार्यों को भी काफी निष्ठापूर्वक और ईमानदारी से निर्वहन किया। जगदीश मेहर प्रारंभ से ही कला के शौकीन रहे उन्होंने ना केवल वायलिन सीखा बल्कि वोकल गायन में भी उन्होंने दक्षता प्राप्त की। कहते हैं दूसरे वाद्ययंत्रों में सिर्फ सप्त स्वर ही सुनाई देते हैं जबकि बायलिन में सात स्वरों के साथ-साथ 22 श्रुतियों का भी ध्वनि ध्वनित होता है। ऐसे में यह वाद्ययंत्र किसी भी गीत के तमाम उतार-चढ़ाव और गायन शैली के सभी खूबियों से हमें परिचित कराता है। श्री मेहर शहर में चक्रधर समारोह के फाउंडर मेंबर कहे जाते हैं जिन्होंने चक्रधर सिंह के बाद कुछ लोगों के साथ मिलकर इस समारोह की शुरुआत की कला से इनका प्रेम और संगीत के प्रति समर्पण नहीं चक्रधर समारोह के प्रति इनका आकर्षण हुआ और इस समारोह को जीवंत रखने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *