Wednesday, September 19, 2018
Home > Slider > कम से कम सोमनाथ को अब पकौड़ा बेचने की नौबत नही आएगी …पढिये एक बेरोजगार युवक की कौशलभरी कहानी

कम से कम सोमनाथ को अब पकौड़ा बेचने की नौबत नही आएगी …पढिये एक बेरोजगार युवक की कौशलभरी कहानी

सफलता की  मुनादी।।

 

 

 

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से आज कई युवाओं की जिंदगी बदल रही है। जिनके घरों में महीने के 5 हजार भी नहीं आ रहे थे, आज एस.आई.एस इंडिया के द्वारा सिक्योरिटी गार्ड की टेªनिंग लेकर 15 से 20 हजार रुपए की नौकरी आराम से मिल जा रही है। जिससे की वे न सिर्फ पैसा कमा रहे बल्कि अपने परिवारों को हर महीने पैसे भेज कर परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत भी कर रहे है। कुछ ऐसी ही कहानी फरसाबहार जनपद के ग्राम पंचायत अमडीहा निवासी श्री शोभनाथ राम की है।

शोभनाथ के परिवार में कुल 12 सदस्य हैं। उनके परिवार में अपनी आर्थिक दैनिक जीवन व्यापन करने का एक मात्र साधन कृषि है। जिससे उसके परिवार का भरण पोषण होता है। शोभनाथ राम ने बताया कि उसने 12 वीं तक की पढ़ाई की है आगे की पढ़ाई परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नहंी कर पाया। और वह हर दिन काम की तलाश में जुटा रहता था। उसने बताया कि वह एक दिन अपने बहन के कुछ कागजात बनवाने के लिए फरसाबहार के ब्लाॅक मुख्यालय में गया था जहां उसे सुरक्षा गार्ड के भर्ती की जानकारी मिली। शोभनाथ राम जानकारी लेकर भर्ती स्थल लवाकेरा गया और वहां उसे फार्म मिला। फार्म भरने के एक सप्ताह बाद उसे कुनकुरी एस.आई.एस टेªनिंग संेटर बुलाया गया। वहां उसका शारीरिक मापदण्ड कराया गया जिसमें सफल होने पर उसका चयन हो गया। शोभनाथ ने चयन प्रक्रिया पूरी कर 30 दिन की टेªनिंग कुनकुरी एसआईएस ट्रेनिंग सेंटर से प्राप्त की। टेªनिंग मिलने के कुछ ही दिन पश्चात् शोभनाथ को हैदराबाद के मैट्रोस्टेशन में ड्यूटी मिल जाने की जानकारी मिली।

शोभनाथ ने बताया कि उसने कभी नहंी सोचा था कि वह अपने एक छोटे से गांव से निकलकर सीधे भारत के इतने बढ़े शहर में काम करेगा। शोभनाथ बताते है कि उन्हें 30 दिसंबर 2017 को लेटर प्राप्त हुआ और उसने तत्काल हैदराबाद में ज्वाईंनिंग दी। आज शोभनाथ राम को हर महीने 15 हजार रुपए मिल रहे  हैं। उसने बताया कि उसे पहली सैलरी 8 जनवरी 2018 को मिली और उसने तुरंत अपने परिवार के लिए 10 हजार रुपए भेजे। शोभनाथ ने अपने इस सफलता के लिए जिला प्रशासन और सिक्योरिटी गार्ड टेªनिंग सेंटर को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने अन्य बेरोजगार युवाओं से मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़कर लाभ उठाने के लिए आग्रह किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *