Sunday, May 20, 2018
Home > Slider > सरगुजा सीईओ की अभिनव पहल, जिले के शिक्षाकर्मी रक्तदान कर बचाएंगे अब लोगों की जान

सरगुजा सीईओ की अभिनव पहल, जिले के शिक्षाकर्मी रक्तदान कर बचाएंगे अब लोगों की जान

सरगुजा सीईओ की अभिनव पहल जिले के शिक्षाकर्मी रक्तदान कर बचाएंगे अब लोगों की जान

 

सरगुजा मुनादी।।

 

शिक्षाकर्मी समाज के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए अब रक्तदान के लिए भी संगठित होकर आगे आ रहे हैं यूं तो पहले भी उनके द्वारा समय-समय पर रक्तदान निजी तौर पर किया जाता रहा है लेकिन अब इसके लिए वे संगठन के माध्यम से आगे आये है। जिला पंचायत सरगुजा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पांडेय के अभिनव पहल पर ‘रक्त मित्र’ योजना को अमली-जामा पहनाने छत्तीसगढ़ पंचायत एवं नगरीय निकाय शिक्षक संघ के सरगुजा इकाई ने योजना के प्रथम चरण में 1346 रक्तदाताओं की सूची बनाकर जिला पंचायत सीईओ को सौंपा है ताकि किसी को भी रक्त की जरूरत पड़ने पर संबंधित ब्लड ग्रुप के व्यक्ति से संपर्क किया जा सके और उसका जीवन बचाया जा सके शिक्षाकर्मियों के इस कार्य की जिला पंचायत सीईओ द्वारा सराहा गया है और उन्होंने शिक्षाकर्मियों के इस पहल की तारीफ करते हुए कहा है की शिक्षाकर्मी पढ़ाई के साथ-साथ जिस प्रकार अन्य कार्यों में सहयोग दे रहे हैं वह प्रशंसनीय है ।

 

जिला पंचायत सीईओ की  नायाब पहल 

 

जिला पंचायत सरगुजा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पांडेय ने योजना के संबंध में बताया कि सक्षम लोगों को तो आवश्यकता पड़ने पर रक्त अपेक्षाकृत आसानी से उपलब्ध हो जाता है किंतु गरीब और कमजोर सामाजिक स्तर वाले लोगों को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है इसी लिए ‘रक्त मित्र ‘ योजना जिले में प्रारम्भ करने की पहल है। ब्लड डायरेक्टरी में जिला स्तर, ब्लॉक और ग्राम स्तर पर रक्त मित्र स्वयंसेवक चिन्हांकित रहेंगे जो समन्वय का कार्य करेंगे। डायरेक्टरी माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विमोचित कराने की योजना है। आपातकालीन परिस्थितियों मे ये स्वयंसेवक समन्वय कर डायरेक्टरी की मदद से रक्तदाता की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

 

सीईओ के द्वारा सभी संघो से एवं स्वयंसेवियों से आगे बढ़कर इस योजना को सफल बनाने के आह्वान पर छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ सरगुज़ा के जिला अध्यक्ष मनोज वर्मा द्वारा जिला पंचायत सीईओ को 1346 रक्त मित्रों की सूची सौंपी गई । गौरतलब यह है कि सरगुज़ा में शिक्षाकर्मियों के ब्लड डायरेक्टरी बनाने का कार्य CGPNNSS सरगुज़ा द्वारा पूर्व में ही प्रारम्भ कर दिया गया था। अब इस कार्यक्रम को वृहद् स्वरुप देते हुए जिला पंचायत सीईओ अनुराग पांडेय के आह्वान पर सरगुज़ा के समस्त शिक्षाकर्मी संगठनों को साथ लेकर रक्त मित्र योजना बनाकर इसे कार्यरूप में परिणित करने संघ ने दायित्वभार लेकर 1346 रक्त दाताओं को सूचीबद्ध किया है। इस के अंतर्गत

 

मैनपाट – 333

लखनपुर -152

सीतापुर -320

लुंड्रा -305

अम्बिकापुर – 236

 

कुल 1346 शिक्षाकर्मी रक्तदाताओं की सूची जिला पंचायत सीईओ को सौंपी गई है । जिला पंचायत सीईओ अनुराग पांडेय के अभिनव पहल और निर्देशन में जिले के सभी शिक्षक संघो के साथ छत्तीसगढ़ पं न नि शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र कुमार सिंह, प्रदेश महामंत्री रंजय सिंह, हृषिकेश उपाध्याय, भरत सिंह, जिलाध्यक्ष मनोज वर्मा, सहित अरविन्द सिंह, मुकेश मुदलियार, अमित सिंह, कमलेश सिंह, कजेश घोष, नाज़िम खान, रणवीर सिंह चौहान, सुशील मिश्रा, जवाहर खलखो, प्रशांत चतुर्वेदी, रमेश यागयिक, रामबिहारी गुप्ता, अमित सोनी, राजेश गुप्ता, लखन राजवाड़े, करन यादव, राकेश पांडेय, राकेश दुबे, करण जोगी, विनीता सिंह, नीतू सिंह, पूनम मंडावी, अजय मिश्रा, सौभिक दास गुप्ता, संजय अम्बष्ठ, अनिल तिग्गा, रोहिताश शर्मा, लव गुप्ता, उपेंद्र यादव, नरेश पांडेय, राजेश मिंज, दीपक प्रधान, समेत अन्य जुड़कर कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *