Wednesday, September 26, 2018
Home > Slider > 26 गांव के तबाही का फरमान, महाराष्ट्र पावर के कोल् ब्लॉक की जनसुनवाई की तारीख तय, ग्रामीण जमीन न देने पर अड़े

26 गांव के तबाही का फरमान, महाराष्ट्र पावर के कोल् ब्लॉक की जनसुनवाई की तारीख तय, ग्रामीण जमीन न देने पर अड़े

 

रायगढ़ मुनादी ।।

 

जिले के तमनार ब्लॉक के गारे पेलमा सेक्टर 2 कोल ब्लॉक के लिये पब्लिक हियरिंग की तारीख 14 अप्रैल तय कर दिया है । इसके लिए प्रभावित 12 ग्राम पंचायत के 2583 हेक्टयर पर सालाना 23.60 mt P A कोयला का उत्पादन महारष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन को करने के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए पब्लिक हियरिंग किया जाना है। इसके पहले प्रशाशन द्वारा प्रभावित गांव के लोगो से दावा आपत्ति टिका टिप्पणी सुझाव आदि माँगा है। सुझाव दावा आपत्ति आदि के बाद 14 अप्रैल को सराइटोला में जन सुनवाई तय किया गया है।
तमनार ब्लॉक के कोल् ब्लॉक प्रभावित गाव के ग्रामीण किसी भी कोल् ब्लॉक के लिए अपनी एक इंच भी जमीन नहीं देने की जिद पर अडे हुए है। इसके लिए तमाम ग्रामीण एक जूट भी है। किसी भी कीमत पर क्षेत्र में और नया कोल् ब्लॉक खुलने नहीं देना चाहते है। अब देखना ये होगा की आदिवासी प्रभावित गाव के ग्रामीण और उनके मसीहा इसे किस तरह लेते है।
यहाँ यह भी बताना लाजमी होगा की प्रशासन पर सरकार का उत्पादन के लिए जल्द से जल्द औपचारिकता पूरा कराने का दबाव बना हुवा है। यही वजह है कि इन दिनों महाराष्ट्र पावर जनरेशन को आबंटित कोल ब्लॉक को जल्द से जल्द शुरू करने सम्बंधित कंपनी के अधिकारी भी क्षेत्रीय पर्यावण विभाग से कागजी कार्रवाई पूरा कराने कुछ दिनों से डटे हुए है।
प्रशासन पर जल्द से जल्द बिना किसी अड़चन के जन सुनवाई को पूरा करने का जबरदस्त दबाव बताया जा रहा है यही वजह है कि आनन् फानन में जन सुनबाई के पूर्व दावा आपत्ति सुझाव टिका टिप्पणी मंगाई गई है। इस बाबत पर्यावरण विभाग द्वारा सर्व साधारण के लिया सुचना प्रकाशन करवा रही है।
आदिवासियों को फिर से एक तानाशाही लोक सुनवाई से सामना करना होगा। क्या इसे बड़े हलके से लेते हुए माना जाय की क्या पूर्व की तर्ज पर जमीन हथियाई जायेगी या फिर ग्रामीण, तानाशाहीपूर्ण जन सुनवाई के आगे नत मस्तक हो जाएंगे । या फिर प्रशासन को जबरदस्त विरोध का समना करना पड़ेगा। अब देखना होगा की नए कोल् ब्लॉक के लिए होने वाली जन सुनवाई का ऊँट किस करवट बैठता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *