Friday, November 16, 2018
Home > Slider > जशपुर:कौशल विकास का सामने आया सच,इस महिला ने जशपुर कलेक्टर पर लगाये गम्भीर आरोप ,कहा-कलेक्टर ने …..पढिये पूरी खबर और जानिए जशपुर में …..

जशपुर:कौशल विकास का सामने आया सच,इस महिला ने जशपुर कलेक्टर पर लगाये गम्भीर आरोप ,कहा-कलेक्टर ने …..पढिये पूरी खबर और जानिए जशपुर में …..

 

 

जशपुर मुनादी ।।

 

 

 

जशपुर में इनदिनों सरकार द्वारा पंजीकृत सामाजिक संस्थाओं और जिला प्रशासन के बीच जंग छिड़ा हुआ है। शासन द्वारा पंजीकृत कुछ सामाजिक संस्थाओं ने शासन की कौशल विकास योजना में भारी भ्र्ष्टाचार के आरोप लगाते हुए कौशल विकास के जिलाधिकारी प्रकाश यादव को हटाने की मांग किया है । इस मामले में रहनुमा विकास समिति के सचिव कहकशाँ बानो ने मुनादी डॉट कॉम को बताया कि जिले में कौशल विकास योजना के नाम पर लूट मची है ।जिले में काम करने वाले vtp को अनदेखा करके अन्य प्रदेश और छग के दूसरे शहर के vtp को काम दिए जा रहे है ।उन्होंने आगे बताया कि उनकी संस्था रहनुमा विकास की vtp का रजिस्ट्रेशन अकारण और पर्वाग्रह से ग्रसित होकर हटा दिया गया ,पोर्टल से संस्था का नाम तक गायब कर दिया गया। इनका कहना है कि कुछ दिन पहले तक पोर्टल में इनकी संस्था का नाम था और और काम शुरू करने के हिसाब से वह जशपुर कलेक्टर का मार्गदर्शन लेने कलेक्टर के पास गई थी । कलेक्टर ने इस संबंध में चर्चा करने के लिए उन्हें कौशल विकास के अधिकारी प्रकाश यादव का नाम सुझाया और जब उन्होंने प्रकाश यादव इस संबंध में चर्चा की तो बात आगे बढ़ने के बजाय अगले ही दिन पोर्टल से उसका नाम हटा दिया गया । अगले दिन जब उन्होंने पोर्टल से संस्था का नाम हटा हुआ देखा तो वह जिले में कार्य कर रही कुछ अन्य सामाजिक vtp धारकों के साथ जशपुर कलेक्टर के पास पहुचे और प्रकाश यादव के खिलाफ लिखित में लंबा चौड़ा शिकायत कर दिया लेकिन इनकी लिखित शिकायत का कलेक्टर पर कोई असर नही हुआ, कहकशं के अनुसार उल्टा कलेक्टर ने कहकशाँ बानो को ही फटकार लगा दी ।
मुनादी डॉट कॉम को दिए गए साक्षताकार में कहकशाँ बानो ने बताया कि वह जशपुर जिले की पहली महिला vtp मास्टर ट्रेनर होने के साथ साथ वह ग्रामीण विकास ,कपार्ट एवं प्रधानमंत्री के निर्देशन में चलाए जा रहे 15 सूत्रीय कार्यक्रम की राष्ट्रीय समिति की सदस्य हैं इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी में भी उनका काफी ऊंचा ओहदा है ।राज्य उर्दू एकेडमी ,महिला अल्पसंख्यक मोर्चा जैसे बड़े पदों पर रहकर पार्टी में अहम जिम्मेदारी निभा चुकी है और भी कई राष्ट्रीय समितियों में बतौर सदस्य सेवाएं दे रही है ।उन्होंने बताया कि कलेक्टर द्वारा किये गए दुर्व्यवहार और कौशल विकास में हो रहे भ्र्ष्टाचार की बात वह पार्टी और संगठन के भी कुछ जिम्मेदार लोगों को बता चुकी है ।

बहरहाल कौशल विकास योजना के अधिकारी प्रकाश यादव से जब मुनादी डॉट कॉम ने दूरभाष पर चर्चा की तो उन्होंने बताया कि कहकशा बानो के सारे आरोप निराधार है ।इनकी माने तो केवल रहनुमा ही नही ऐसे कई 4 या 5 vtp का नाम पोर्टल से हटाए गए हैं ।क्योंकि लगातार एक साल से इनके द्वारा कोई कार्य नही किये जा रहे थे और इन्हें कई बार इसके लिए नोटिस भी जारी किया गया आखिरी में इनके नाम पोर्टल से हटा दिए गए ।उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना जिले में पूरी पारदर्शिता के साथ संचालित हो रही है जिसे इंटरनेट के जरिये स्पष्ट देखा जा सकता है ।

इधर रहनुमा विकास की कहकशाँ बानो द्वारा कलेक्टर पर दुर्व्यवहार करने के लगाए गए आरोप को जिला प्रशासन ने खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि इस तरह की बात कभी कलेक्टर द्वारा नहीं किया जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *