Thursday, January 18, 2018
Home > Slider > कुनकुनी ज़मीन घोटाले में जोगी कांग्रेस शुरू करेगी आंदोलन, बिना जांच पूरा हुए शुरू हो गयी रेलवे साइडिंग

कुनकुनी ज़मीन घोटाले में जोगी कांग्रेस शुरू करेगी आंदोलन, बिना जांच पूरा हुए शुरू हो गयी रेलवे साइडिंग

रायगढ मुनादी ।।

 

कुनकुनी जमीन घोटाले की जांच अभी तक पूरी भी नहीं हुई है और इस मामले में फंसे वेदांता कॉल एंड लॉजिस्टिक्स की रेलवे साइडिंग शुरू होने वाली है। इसके खिलाफ छत्तीसगढ़ जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को आंदोलन का ऐलान किया है।

इस जमीन घोटाले में आदिवासियों की लगभग 500 एकड़ जमीन रसूखदार लोगों द्वारा खरीद ली गई नियम के मुताबिक आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासी नहीं खरीद सकता है लेकिन कुनकुनी के मामले में नियमों को दरकिनार कर बेनामी संपत्तियां खरीदी और बेची गई इस मामले की जांच की आग राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग तक पहुंची उसके दखल के बाद ऐसा लगने लगा कि इस मामले में आदिवासियों को यहां न्याय मिलेगा लेकिन कुछ दिन तक सक्रियता दिखाने के बाद अनुसूचित जनजाति आयोग भी चुप बैठ गया हालांकि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग इस मामले के मुख्य पक्षकार जलाद सिधार के मृत्यु के बाद हरकत में आई थी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि जलाल से 4 की मौत संदेहास्पद है इसके बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने कलेक्टर एसपी और रेलवे डीआरएम को नोटिस देकर अपने पास बुलाया भी था।

पहले तो ऐसा लगा की राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग इस मामले में रसूखदारों को कड़ी सजा दिलवाएगी और पीड़ित आदिवासियों को उनका हक वापस मिलेगा लेकिन कुछ दिनों के बाद ही यह साफ हो गया कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग रसूखदार भाजपा नेताओं के सामने बहुत कुछ कर सकने की हिम्मत नहीं रखती है । आदिवासियों को जमीन वापसी का मामला हालांकि 3 सालों से एसडीएम कोर्ट में चल रहा है लेकिन यह फाइलें सिर्फ तारीख को पर ही चलती है ऐसे में यहां के आदिवासियों को न्याय मिल पाना बड़ा ही दूर हूं दिखता है।

शुक्रवार को छत्तीसगढ़ जोगी कांग्रेस के नेता विनय पांडे ने खरसिया एसडीएम को ज्ञापन देकर इस मामले में संज्ञान लेने का निवेदन किया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि बिना किसी फैसले के वेदांता कॉल एंड लॉजिस्टिक साइडिंग शुरू होती है तो छत्तीसगढ़ जोगी कांग्रेस बड़ा आंदोलन खड़ा करेगी किसी भी कीमत पर आदिवासियों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *