Monday, June 25, 2018
Home > Slider > सरकार के 14 साल, 14 ग्रामीण कराएंगे मुण्डन संस्कार, अनदेखी से नाराज ग्रामीणों में आक्रोश

सरकार के 14 साल, 14 ग्रामीण कराएंगे मुण्डन संस्कार, अनदेखी से नाराज ग्रामीणों में आक्रोश

 

 

जशपुर मुनादी ।।

एक तरफ जहां पूरे प्रदेश में लोक सूराज को लेकर जमकर तैयारियां हो रही हैं वही छग के जशपुर में लोक सूराज की बरसी मनाने की तैयारी में जुटे है। जशपुर जिला प्रशासन और सरकार से कई सालों से ठगे जा रहे यहां के लोगो ने आज बगीचा विकासखण्ड के कलिया में 10 गांव के सैंकड़ों लोग जमा हुए और सभी एकजूट होकर सरकार और जिला प्रशासन की वादाखिलाफी के खिलाफ घण्टो नारा लगाते रहे ।  ग्रामीणों का कहना है कि जो सरकार 14 सालों में एक सड़क नही बना पायी ,ग्रामीणों को बिजली नही दे पायी उस सरकार के लोकसुराज का कोई मतलब नही रहा इसलिये सभी ग्रामीण लोकसुराज की बरसी मनाएंगे ।

लोक सूराज के दिन कराएंगे मुंडन

सरकार की अनदेखी से नाराज जशपुर जिले के कलिया लैलूंगा और बछरांव पंचायत के सैंकड़ों ग्रामीण आज लोक सूराज की बरसी मनाने जा रहे हैं । ग्रामीणों ने बताया कि 14 साल बेमिसाल का नारा लगाने वाली सरकार के शासन में 14 साल से भी ज्यादा वर्षो से सड़क की गुहार लगा रहे यहां के ग्रामीणों में से 14 ग्रामीण मुंडन संस्कार कर लोक सूराज का विरोध करेंगे । ग्रामीण शिव यादव ने कहा कि लोक सूराज के सुभारम्भ के दिन यानि 12 तारीख को  3 ग्रामपंचायत के 10 गाँव के ग्रामीण कलिया में एकत्र होंगे। मुंडन संस्कार के बाद सड़क के अभाव में एक साल में मौत के मुंह मे समा चुके 17 लोगो की शोक श्रद्धांजली अर्पित की जाएगी । हम आपको बता दें कि यहां के ग्रामीण पिछले कई सालों से बुनियादी सुबिधा सड़क बिजली और पानी के लिए प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं ।3 दिन पहले इन ग्रामीणों ने बैठक कर सरकार के लोक सूराज अभियान के बहिष्कार की घोषणा की थी इसके बाद यहां के जनप्रतिनिधियों द्वारा जानकारी दी गयी कि ग्रामीणों की बुनियादी समस्याओं को देखते हुए सरकार के मुखिया डॉ रमन सिंह ने 5 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं लेकिन जनप्रतिनिधियों के द्वारा दी गयी इस जानकारी से ग्रामीण संतुष्ट नही है ।उनका कहना है कि चुनाव के ववत इस तरह की स्वीकृति केवल कागजो में होती है कागज की सड़क जनप्रतिनिधियों को ही मुबारक हो ।

केलेक्टर भगाओ,जशपुर बचाओ का नारा लगाया

एकतरफ जहां प्रदेश के मुखिया डॉ रमन सिंह अभी अभी जशपुर कलेक्टर की जमकर तारीफ की है वही कलिया ,बछरांव ओर गैलूँगा पंचायत के ग्रामीण आक्रोश में कलेक्टर भगाओ ,जशपुर बचाओ का नारा रहे थे ।ग्रामीणों ने बताया कि बिगत  9 फरवरी 2017 को बछरांव में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों के आवेदन पर ग्रामीणों को भरोसा दिलाता था कि 3 माह के भीतर गाँव मे सड़क और बिजली दोनों का माकूल इंतज़ाम  कर दिये जायेंगे लेकिन एक साल हो जाने के बाद भी आश्वाशन पूरा नही हुआ ओर लोग बुनियादी सुविधाओं से महरूम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *