Thursday, July 19, 2018
Home > Slider > आदिवासियों का संघ के हिसाब से सरहुल मनाने से इंकार, कहा हम अपनी परंपरा को मानेंगे, जड़ दिया भवन में ताला

आदिवासियों का संघ के हिसाब से सरहुल मनाने से इंकार, कहा हम अपनी परंपरा को मानेंगे, जड़ दिया भवन में ताला

 

जशपुर मुनादी ।।

 

 

रविवार को चैत्र प्रतिपदा को जशपुर में आयोजित सरहुल महोत्सव पर पड़हा समाज वर्सेस कल्याण आश्रम की लड़ाई फिर से शुरू हो गई। आज के दिन सरहुल त्योहार को मनाए जाने को लेकर शुरू से ही विरोध कर रहे पड़हा समाज ने शनिवार को एक सूचना जारी करके महोत्सव स्थल में ताला जड़ दिया । कुडुख उरांव समाज छग की ओर से जारी सूचना पत्र में कहा गया है कि चैत्र प्रतिपदा को सरहुल महोत्सव मनाना समाज की परंपरा के विरुद्ध है और समाजविरोधी कार्य करने के लिए छग के पूर्व आजाक मंत्री गणेश राम भगत को समाज से बहिष्कृत कर दिया था बावजूद इसके गणेशराम भगत ओर कल्याण आश्रम के द्वारा सरहुल महोत्सव मनाया जा रहा है जिसका पूरा समाज वोरोध करता है । कल्याण आश्रम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अनुषांगिक संगठन है।
जशपुर के दीपू बगीचा में ताला जड़े जाने के बाद स्थानीय राजनीति में फिर से उबाल आ गया ।हांलाकि बाद में प्रशाजनिक हस्तक्षेप के बाद ताला खोल दिया गया है ।
हम आपको बता दे कि पिछले वर्ष भी सरहुल महोत्सव को लेकर पूर्व मंत्री गणेश राम भगत ओर इस समाज के बीच खूब तनातनी का माहौल था । ओर इसी बीच इस समाज ने पूर्व मंत्री का सामाजिक बहिष्कार करने की घोषणा भी की थी ।
बहरहाल देखना यह है सरहुल को लेकर शुरू हुई सियासत का खेल इस बार क्या रंग लाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *