Tuesday, February 20, 2018
Home > Slider > बस्तर में अब टूरिज्म पुलिसिंग, चित्रकूट पुलिस चौकी से प्रारंभ होगा, अब सैलानियों को पुलिस बोलेगी नमस्ते

बस्तर में अब टूरिज्म पुलिसिंग, चित्रकूट पुलिस चौकी से प्रारंभ होगा, अब सैलानियों को पुलिस बोलेगी नमस्ते

 

जगदलपुर मुनादी ।

 

बस्तर क्षेत्र के विभिन्न पर्यटन स्थल में आने वाले सैलानियों की सुरक्षा, किस तरीके से व्यवहार करना एवं उनके समस्याओं के समाधान हेतु क्या-क्या कार्यवाही किये जा सकते है के संबंध में संभाग मुख्यालय जगदलपुर में मंगलवार से 03 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई थी। उक्त कार्यशाला के दौरान पर्यटन स्थल में तैनात पुलिस के अधिकारी व जवानों को पर्यटकों से रूबरू होने के तरीका, आत्मविश्वास के साथ पेश होने की शैली तथा महिला, बालिका और विदेशी पर्यटकों से बातचीत करने की तरीके इत्यादि विषय पर प्रशिक्षण दी गई। इस कार्यशाला में पुलिस अधिकारी व कमर्चारियों के अतिरिक्त चयनित स्थानीय नागरिकों को भी जानकारी दी गई। टूरिज्म पुलिसिंग के संबंध में पर्यटकों एवं नागरिकों के बीच जागरूकता लाने की उद्देश्य से चित्रकूट पर्यटन स्थल में “Flash Mob” कार्यक्रम आयोजित की गई।
इस कार्यक्रम के दौरान अचानक पुलिस के अधिकारी व जवानों द्वारा गीत, संगीत की प्रस्तुतिकरण करके पर्यटकों को आकर्षित कर उन्हें टूरिज्म पुलिसिंग की जानकारी दी गई। *BEST COP* ( *B*astar *E*nsures *S*afe *T*ourism through *C*omminity *O*riented *P*olicing) प्रारम्भ की गई इस प्रयास के माध्यम से बस्तर में आने वाले पर्यटकों को एक सुरक्षित वातावरण निर्मित करने के लिए पुलिस द्वारा कोशिश की जाएगी । यह अभियान चित्रकूट पुलिस चौकी से प्रारंभ की जाकर प्राप्त प्रतिक्रिया अनुसार संभाग की अन्य पर्यटन स्थलों में भी विस्तार की जावेगी।

पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा अनुसार बस्तर में पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा जरूरी है जिससे बिना किसी डर व भय के पर्यटक पर्यटन स्थल को आसानी से देख व विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। उप पुलिस महानिरीक्षक दक्षिण बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने कहा कि बस्तर में आने वाले सैलानियों से बातचीत करने का तरीका महत्वपूर्ण होता है, टूरिज्म पुलिसिंग के सदस्य व स्थानीय लोगों की सहायता से आने वाले सैलानियों को पर्यटन स्थल की बेहतर जानकारी व सहायता प्रदाय किया जा सकता है। पुलिस अधीक्षक बस्तर डी. श्रवण कुमार ने कहा कि इस प्रकार के प्रयासों के माध्यम पर्यटकों के बीच में बस्तर के स्थानीय सकारात्मक छवि बन सकता है। चित्रकूट में पुलिस द्वारा की गई अच्छी पहल से अग्रेषित होकर देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले पर्यटक खुश होकर पुलिस की कार्यों की सराहना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *