Wednesday, December 19, 2018
Home > Slider > यह केवल विकास यात्रा नहीं विश्वास यात्रा , तीर्थ यात्रा , धन्यवाद यात्रा और जनता का आशीर्वाद यात्रा लेने की यात्रा है- रमन

यह केवल विकास यात्रा नहीं विश्वास यात्रा , तीर्थ यात्रा , धन्यवाद यात्रा और जनता का आशीर्वाद यात्रा लेने की यात्रा है- रमन

* गरीबों का 5 लाख तक का आयुष्मान योजना से होगा इलाज
*  मंच से की भैया लाल राजवाड़े की तारीफ
कोरिया पहुंची अटल विकास

कोरिया से अनूप बड़ेरिया की मुनादी।

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के अटल विकास यात्रा आज कोरिया जिले में पहुंचे रनई,चिरगुड़ा, पटना, महोरा, जमगहना, भांडी से बैकुंठपुर होते हुए अटल विकास यात्रा चरचा कालरी के श्रमवीर स्टेडियम पहुंची। इस दौरान जगह-जगह अटल विकास यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। लोगों ने मुख्यमंत्री की आरती उतारी एवं पुष्प अर्पण किया। चरचा कालरी के स्टेडियम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि जिस प्रकार कोरिया जिले पहुंचने के बाद महिलाएं बच्चे युवा से 90 साल के बुजुर्ग सड़क किनारे खड़े होकर इंतजार कर जिस प्रकार आरती उतारी पुष्प वर्षा की उसे लगा कि यह विकास यात्रा नहीं जनता जनार्दन की आशीर्वाद यात्रा है, यह आप सभी लोगों के विश्वास की यात्रा है आप सभी को देने के लिए धन्यवाद यात्रा है और मेरे लिए यह तीर्थ यात्रा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेसियों को दर्द होता है कि इस विकास यात्रा का नाम अटल विकास यात्रा क्यों रखा छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने किया तभी से छत्तीसगढ़ के विकास का द्वार खुल गया उसी समय से छत्तीसगढ़ के विकास की कहानी शुरू हुई अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर नया रायपुर को नगर के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार रास्ते भर बहनों ने अपने भाई रमन का स्वागत किया, इसके लिए मैं धन्यवाद देता हूं । आप सभी की वजह से आज मैं यहां पहुंचा हूं और छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बना। उन्होंने कहा कि यदि कोरिया जिले की तीनों विधानसभा सीट में कमल खिला तभी सरकार बन पाई। उन्होंने कहा कि हमारा एक एक कार्यकर्ता एक पात्र लेकर लोगों के घर-घर जाकर शासन की योजनाओं की जानकारी देगा उनके क्रियान्वन के बारे में पता करेगा और वहां जाकर अटल जी का एक स्टीकर लगाएगा। उस घर से आते वक्त कार्यकर्ता उस पात्र में घर के आंगन या तुलसी चौरा की मिट्टी लेकर आएगा और उस मिट्टी को इकट्ठा कर रायपुर में उससे अटल जी की प्रतिमा बनाई जाएगी। डॉ रमन सिंह ने कहा कि हम विकास ढूंढने निकले मैं कहता हूं कि जब आप की सरकार 50 सालों तक रही, तब आप ने गरीबों किसानों के लिए क्या किया। केवल गरीबी हटाने के नाम पर राजनीति की ।कांग्रेस की सरकार में केवल 5 क्विंटल धान खरीदा जाता था ,पलायन की स्थिति थी ,भूख से मौत होती थी, भय और आतंक का था, गरीबों के लिए कुछ योजनाएं नही बनी। लेकिन आज स्थिति यह है छत्तीसगढ़ में कभी कोई गरीब भूखा नहीं सोता है। हम किसानों का एक-एक दाना खरीदते हैं एक रुपए चावल की योजना बनाएं ,ताकि लोगों को भरपेट भोजन मिल सके। गरिमा के लिए स्मार्ट कार्ड से उपचार, स्कूली बच्चों से लेकर हर भाई-बहन माता – पिता के लिए योजनाएं बनी। प्रधानमंत्री आवास में 1100000 लोगों को मकान मिल गए हैं 2022 तक हर गरीब का घर पक्के का हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अब आयुष्मान योजना के अंतर्गत हर गरीब का बड़ी बीमारी में 5 लाख तक का इलाज हो सकेगा।
मंच से भईया लाल की तारीफ- मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि मंत्री भैयालाल राजवाड़े के कार्यकाल में जितना विकास बैकुंठपुर विधानसभा का हुआ है उतना आज तक नहीं किया। भैया लाल एक ऐसा व्यक्ति है जो हर गरीब की चिंता करता है। इनका बंगला मरीजों से अटा पड़ा है अब तक इन्होंने हजारों मरीजों का उपचार कराया है। हर एक-दो दिन में भैयालाल राजवाड़े उससे संजीवनी में मरीजों का उपचार कराने के लिए फार्म लेकर पहुंचते हैं सबसे ज्यादा कोरिया जिले में ही संजीवनी का लाभ लोगों को मिला है ।अभी हाल ही में 15 लाख रुपए से अधिक का उपचार कर एक बच्चे को स्वस्थ कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है।
शायरी के मूड में रहे भईया लाल – मंत्री भैयालाल राजवाड़े आज अपने उद्बोधन के दौरान पूरी तरह शेरो शायरी के मूड में रहे उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई को याद करते हुए कहा कि दिखने में महान थे अटल ,पर सचमुच भगवान थे अटल ,जिए देश हित में सबसे पूज्य महान थे अटल। श्री राजवाड़े ने कहा कि छग की रमन सरकार अंतिम पंक्ति के गरीब व्यक्ति की चिंता करती है। 15 सालों में सरकार ने क्या काम किया यह लोगों के दिलों दिमाग में बस गया है। गांव ,गरीब ,किसान ,महिला ,श्रमिक, भाई ,बच्चों और बुजुर्गों के लिए किए कार्य धरातल पर दिखाई दे रहे है। आने वाले समय में छत्तीसगढ़ देश का नंबर वन राज्य होगा।

मिलीं करोड़ो की सौगात-मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने राज्यव्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान आज कोरिया जिले के षिवपुर चरचा में 98 करोड़ 23 लाख रूपये की लागत के विभिन्न निर्माण और विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने 80 करोड़ 48 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले 53 कार्यों का भूमि पूजन किया और 17 करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित 11 विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही डाॅ सिंह ने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 33 हजार 584 हितग्राहियों को 9 करोड़ 44 लाख रूपये की सामग्री का वितरण भी किया।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह द्वारा लोकार्पण किये गये 11 कार्यो में से 5 प्रमुख कार्यो में 13 करोड 84 लाख रूपये की लागत से निर्मित अंजनी जलाषय, 1 करोड 77 लाख रूपये की लागत से निर्मित लाईवलीहुड कालेज कन्या छात्रावास, 43 लाख रूपये की लागत से निर्मित ग्राम कदमनारा के नकटीनाला में चकेरी डबरा स्टाॅप डेम, 32 लाख रूपये की लागत से निर्मित ग्राम मंडलपारा के सलका नर्सरी में पुलिया निर्माण और 30 लाख रूपये की लागत से निर्मित नौका विहार हेतु मैकेनाईज बोट शामिल हैं।
इसी तरह मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने जिन 53 कार्यों का भूमिपूजन किया उनमें 5 प्रमुख कार्यों में 29 करोड 8 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले नगर पालिका बैकुण्ठपुर में पेयजल व्यवस्था हेतु जल शुद्धिकरण संयंत्र की स्थापना एवं पाईप लाईन विस्तार, 7 करोड 76 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले जगदीषपुर से रकमा तक पहुॅंच मार्ग, 5 करोड 77 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले दुधनिया से रटगा स्कूल तक पहुंच मार्ग, जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में 5 करोड 6 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले स्टेडियम निर्माण कार्य और 3 करोड 84 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले लाइब्रेरी निर्माण कार्य शामिल है।
इसी प्रकार डाॅ.सिंह ने संचार क्रांति योजना के तहत 16 हजार 740 हितग्राहियों को मोबाइल का वितरण किया एवं 5 हजार 57 किसानों को 8 करोड़ 41 लाख रूपये का धान बोनस का वितरण किया। इसके साथ ही 1 हजार 157 किसानों को आबादी पट्टा एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़ 34 लाख रूपये की लागत के 18 हजार 142 हितग्राहियों को गैस कनेक्षन, श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत 800 हितग्राहियों को 22 लाख 91 हजार रूपये की साइकल, सिंलाई मषीन और औजार किट आदि सामग्री का वितरण किया तथा मुख्यमंत्री मनरेगा मजदूर टिफिन योजना के तहत 9 हजार 200 श्रमिकों को टिफिन का वितरण किया।
कार्यक्रम के दौरान संसदीय सचिव श्रीमती चंपा देवी पावले ,मनेंद्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा, कमिश्नर टामन सिंह सोनवानी ,आई जी हिमांशु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ तूलिका प्रजापति, चर्चा -शिवपुर नगरपालिका अध्यक्ष अजीत लकड़ा, अनुराग सिंहदेव,बैकुंठपुर नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष शैलेश शिवहरे, जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र तिवारी, पूर्व विधायक द्वारिका गुप्ता, पूर्व विधायक दीपक पटेल ,पूर्व विधायक फूलचंद्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष तीरथ गुप्ता, जिला महामंत्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, पूर्व नपाध्यक्ष राजेश सिंह , वीरेंद्र राणा , संजय सिंह,परमजीत कौर ,रविशंकर शर्मा ,बसंतराय ,कुंती चक्रधारी, हर्षल गुप्ता ,परवेज आलम ,पंकज गुप्ता ,राजीव रंजन ,विवेक जायसवाल, सलमान अहमद ,अमित गुप्ता ,सुरेंद्र चक्रधारी, गुलाब गुप्ता ,अरविंद सिंह ,सुभाष साहू ,घनश्याम साहू परमजीत कौर ,लखनलाल श्रीवास्तव धर्मेंद्र पटवा ,नीलम सलूजा, रामकृष्ण सहित सरकारी अधिकारी, कर्मचारी,भाजपाई एवं आम जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *