Friday, November 16, 2018
Home > Slider > ये उत्सव आयोजन बेहद अनुकरणीय शिक्षाप्रद रहा – दीपक झा, हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न ………………….

ये उत्सव आयोजन बेहद अनुकरणीय शिक्षाप्रद रहा – दीपक झा, हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न ………………….

श्री कृष्ण झुला उत्सव आयोजन बेहद अनुकरणीय शिक्षाप्रद रहा – दीपक झा
श्याम मंडल द्वारा आयोजित श्रीकृष्ण झुलोत्सव हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न

 

रायगढ़ मुनादी।

 

 

 

सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यो में अग्रणी संस्था श्री श्याम मंडल द्वारा 24वें ऐतिहासिक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी झूला उत्सव मेला संजय काम्पलेक्स स्थित श्री श्याम बगीची में पूरी श्रद्धा एवं गरिमामयी रूप में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ । जिसमें नगर एवं बाहर के लाखों भक्तों ने इन नयनाभिराम झांकियों का दर्शन लाभ उठाया । इस उत्सव को देखने छत्तीसगढ़ एवं रायगढ़ जिला ही नहीं अपितु दूसरे राज्यों छत्तीसगढ़, ओडिसा, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व अन्य प्रदेश से भी हजारों दर्शनार्थियों ने झांकियों का दर्शन किया ।


प्रचार मंत्री महावीर अग्रवाल ने बताया की प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आकर्षक साज-सज्जा एवं 17 विभिन्न झांकियों के साथ 1 सितम्बर शनिवार से 5 सितम्बर बुधवार (5 दिवसीय) तक कार्यक्रम चला । जिसमें पौराणिक कथाओं, श्री कृष्णलीला, अलावा श्री कृष्ण एवं गोपियों एवं मीरा बाई संग अदभुत रास लीला, नाग लोक की अतिप्रिय झांकी, द्रोपदी चीर हरण अतिप्रिय झांकी में अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी की नयना भिराम झांकियॉ आकर्षण का केन्द्र रही ।

श्री कृष्ण द्वारा कालिया मर्दन, देवताओं व असुरों द्वारा समुद्र में अमृत मंथन की भाव भंगिमा को झांकियों के माध्यम से सजीव चरित्र चित्रण प्रदर्शित किया गया ं जिसका शुभारंभ दिनांक 1 सितम्बर 2018 दिन शनिवार को रात्रि 9.00 बजे छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा द्वारा किया गया ।
कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में लैलूंगा विधायक एवं संसदीय सचिव छ.ग. शासन माननीया श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया व विशिष्ट अतिथिं के रूप में विश्रामपुर के समाज सेवी ललीत गोयल उपस्थित थे । मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री पैंकरा ने कहा कि भगवान कृष्ण की सभी कथायें आज भी प्रासंगिक है । जन्माष्टमी मेला छत्तीसगढ़ के आन बान शान के रूप में अपने सांस्कृतिक, धार्मिक पहचान कायम किया है । संस्था की ओर से अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया । कार्यक्रम में मंच संचालन प्रो. अम्बिका वर्मा व आभार प्रदर्शन श्याम मंडल के प्रचार मंत्री महावीर अग्रवाल ने शानदार तरीके से किया । मंदिर के अंदर की झांकियो में चांदी का लडडूगोपाल का झूला एवं बांकेबिहारी मथुरा वृन्दावन के चित्ताकर्षक दर्शन व श्री राधा कृष्ण झूला जिसे भक्तों ने अपनी पूर्ण आस्था के साथ झुलाया । 15 हजार वर्ग फुट के वाटर पु्रफ पंडाल में मुख्य मार्ग गेट पर अत्याधूनिक बिजली के चायनीज झालरों द्वारा एवं पंडाल में रंग बिरंगे बल्बो, झुमरो, झालरों के आकर्षक रोशनी की सजावट एवं महिला एवं पुरूष दर्शनार्थियों हेतु अलग अलग बेरीकेट्स बनाकर व गर्मी से राहत हेतु पंडाल में पंखे भी लगवाये गये थे । इसके अलावा झांकियों के मध्य में आपात कालीन द्वार आकस्मिक चिकित्सा केन्द्र व पुलिस सहायता केन्द्र के साथ शीतल पेय जल की व्यवस्था एवं नि:शुल्क जूता चप्पल स्टैंड की भी व्यवस्था संस्था द्वारा की गयी । अंत में इस समापन कार्यक्रम में बेहतरीन मंच संचालन प्रो. अम्बिका वर्मा व आभार प्रदर्शन प्रचार मंत्री महावीर अग्रवाल ने किया । संस्था द्वारा पुलिस प्रशासन , जिला प्रशासन, नगर निगम, विद्युत विभाग, प्रिन्ट मिडिया, इलेक्ट्रानिक मिडिया सहित नगर के भक्तों को भी धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।
20 जीवंत झांकियों ने बनाया आयोजन को अविस्मरणीय। ज्ञात है कि जन्माष्टमी मेला की रौनकता को आकर्षक एवं इस अनूठी प्राचीन रायगढ़ मेले की इस परम्परा को कायम रखने में मंडल हमेशा प्रयत्नशील रहता है । इस तरह मेले में उमड़े अपार जनशैलाब की भीड़ से कार्यक्रम की सफलता का अंदाजा लगाया जा सकता है। श्रद्धालुओं को इन 20 झांकियों का अनोखा लाभ अविस्मरणीय रहेगा । संस्था द्वारा प्रत्येक वर्ष कर्तब्य निष्ठ पुलिस विभाग के जवानों को झांकियों के प्रदर्शन के दौरान विशाल भारी भीड को नियंत्रित करने व आवश्यक शांति व्यवस्था बनाये रखने में व विभिन्न सामाजिक संस्थायें जो नि:शुल्क मेले में आये दर्शनार्थियों को भोजन एवं अन्य सामाग्रियों का वितरण करती है। उन सभी का उत्कृष्ट सहयोग मिलता है, उसके लिए संस्था द्वारा प्रतिवर्ष प्रशस्ति पत्र दिया जाता है ।


पहला अवसर जब काम के दौरान हमे मिला सम्मान- झा
समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा की गरिमामयी उपस्थिति एवं विशिष्ट अतिथि हरिश राठौर , अति. पुलिस अधीक्षक के आतिथ्य में पुलिस के अधिकारी एवं जवानों एवं स्काउट एंड गाईड एवं एन.सी.सी. के जाबॉज बच्चों व विभिन्न संस्थाओं को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि के आसंदी से पुलिस कप्तान श्री झा ने कहा कि यह पहला अवसर है जब हमें काम के दौरान सम्मानित किया गया है वरना पुलिस के बारे में शिकायतें ही सुनने को मिलती थी । पांच दिनों के इस आयोजन के सफलता का पूरा श्रेय उन जवानों को जाता है जिन्होंने रातदिन अपनी डियूटी निभाई और किसी भी अप्रिय घटना के निर्विघ्न रूप से यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर संस्था की ओर से मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को साल श्रीफल व श्याम दुपट्टा एवं माल्यार्पण से सम्मानित किया गया।
समिति के पदाधिकारियों की थपथपाई पी
श्री झा ने इस दौरान श्याम मंडल के ऐसे आयोजनों की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा की सभी झांकियॉ एवं कलाकारों द्वारा जीवन्त रूप में बनायी गयी है, भगवान श्री कृष्ण की सभी लीलायें अनुकरणीय है और पौराणिक कथाओं के माध्यम से श्याम मंडल ऐसे अनुठे आयोजन को झांकियों के माध्यम से विगत 23 वर्षो से करता आ रहा है यह कार्यक्रम बेहद अनुकरणीय होने के साथ साथ शिक्षाप्रद है , मंडल साधुवाद का पात्र है । मुझे इस कार्यक्रम में सुखद अनुभुति हुई , यदि मै श्याम मंडल के इस कार्यक्रम में नहीं आता तो मै एक बहुत बड़े सुखद अनुभव से वंचित रह जाता । यहॉ आकर मुझे अति प्रसन्नता मिली है। श्री झा ने इस अवसर पर श्री श्याम दीप प्रज्वलित कर अंचल की खुशहाली और समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राठौर ने भी आयोजन की भुरी-भुरी सराहना कर अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक दीपक झा एवं विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर को बाल कृष्ण की माखन लीला छवि स्मृति चिन्ह के रूप में प्रदान किया गया एवं मंडल द्वारा पुलिस अधीक्षक को इस विशिष्ट सहयोग के प्रति आभार जताया। इन झांकियों के आयोजन से लेकर समापन तक मंडल प्रमुख गुलाब डालमिया, सचिव सचिन बंसल , राजेश अग्रवाल पूर्व अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल, शिव थवाईत, लक्ष्मण शर्मा, पुरूषोत्तम अग्रवाल, रामकुमार बंसल , ओम प्रकाश अग्रवाल, राजेश चिराग सहित सभी मंडल के सभी ने अपना भरपूर सक्रिय योगदान दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *