Monday, January 21, 2019
Home > Slider > इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानि आपका बैंक आपके द्वार क्या है जानने के लिए पढ़ें …….. ………………… ये डाक बैंक कैसे काम करेगा जानिए

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानि आपका बैंक आपके द्वार क्या है जानने के लिए पढ़ें …….. ………………… ये डाक बैंक कैसे काम करेगा जानिए

रायगढ़ मुनादी।

भारतीय डाक विभाग अब अपने ग्राहकों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लेकर आ रहा है यानी आपका बैंक आपके द्वार इसके तहत न सिर्फ डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ग्रामीण अंचलों के लिए यह बैंक बैंकिंग सेवा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा।

 

भारतीय डाक विभाग द्वारा एक सितम्बर से देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ हो रहा है। रायगढ़ में भी शनिवार को इसका शुभारंभ हो रहा है। देश भर के साथ रायगढ़ संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी डाकघरों में अब भारतीय डाक विभाग का बैेक शुरू हो रहा है। जिसका नाम दिया गया है इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक।
शनिवार को दोपहर 2 बजे प्रधान डाकघर में जिला पंचायत अध्यक्ष अजेश अग्रवाल व नेता प्रतिपक्ष पंकज कंकरवाल की उपस्थिति में शुभारंभ समारोह आयोजित कर डाक घर बैंक यानि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शुरू हो जाएगा। रायगढ़ डाक संभाग के अंतर्गत छ: जिले रायगढ़, जशपुर, सरगुजा, बलरामपुर, सुरजपुर व बैंकुण्ठपुर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 6 शाखा और 24 सेवा केन्द्रों का शुभारंभ होगा। प्रधान डाक अधीक्षक डीके पण्डा ने बताया कि बैंक प्रणाली से डिजिटल लेनदेन को बल मिलेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में बिना दस्तावेज के केलव आधार नंबर से आसानी से खाता खोला जा सकता है। इस बैंक के मैनेजर कमल चौहान ने बताया कि इस बैंक के खाता धारक घर बैठे पोस्टमैन, डाक वितरकों के माध्यम से घर बैठे बैकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस बैंक के खातें में रकम रखने की अधीकतम सीमा एक लाख रूपये है इससे अधिक रकम जमा होने पर स्वत: अधिक रकम डाक घर के बचत खाते में स्थानांतरण की सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *