Tuesday, September 18, 2018
Home > Slider > एक नजर तो देखिए इस जशपुर के ODF गांव को ? सच क्या है……

एक नजर तो देखिए इस जशपुर के ODF गांव को ? सच क्या है……

ODF
ODF
शौचालय

जशपुर मुनादी ।।

 

 

कहने को तो पूरा जशपुर जिला कब का खुले में शौचमुक्त हो गया और यहां के शत प्रतिशत लोग शौचालय का उपयोग कर रहे हैं लेकिन अगर जमीनी हकीकत झांक कर देखा जाय तो उपरोक्त बातें महज कल्पना लगती हैं और कुछ नही । हम बात कर रहे हैं आज से एक साल पहले ओडीएफ घिषित होने वाले पत्थलगांव जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत बनगाँव k की । इस ग्रांम पंचायत में आज भी शौचालय के कई हितग्राही खुले में शौच मुक्त होने के लिए पंचायतो का चक्कर काट रहे हैं । इस गाँव से शौचालयों की आने वाली तस्वीरों को देखकर आप भी अनुमान लगा सकते हैं कि इस गांव में स्वच्छ भारत मिशन का किस तरह मजाक उड़ाया गया है। इन तस्वीरों में कई शौचालय ऐसे हैं जिनमे न तो दरवाजे हैं ,न टँकी है ,गर टँकी बन भी गया तो ढक्कन गायब ,कहीं दीवाल भी खड़े नही हो पाए तो कही छत की ढलाई नही हुई तो कई नींव खुदाने का इंतज़ार कर रहे हैं । बताया जाता है कि निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक इस् ग्राम पंचायत में 384 शौचालयों का निर्माण होना था और कागजो में सभी शौचालयों को पूर्ण बताकर एक वर्ष पूर्व इस गाँव को ओडीएफ घोषित कर दिया गया था लेकिन जब इस पंचायत के आश्रित ग्राम घोघरा के लकरा मुड़ा बस्ती में ही कई ऐसे हितग्राही मीले जिनका शौचालय कई महिने या साल भर से अधूरे पड़े हैं ।
इधर इस मामले में जब हमने जनपद पंचायत पत्थलगांव के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भजन साय से बात की तो उन्होंने इस तरह की शिकायतों के बारे मे अनभिज्ञता जारी करते हुए कहा कि उन्हें अब तक इस तरह की कोई शिकायत नही मिली है लेकिन अब जब उन्हें मामले की जानकारी हो गई है तो वह खुद या टीम बनाकर गांव भेजेंगे ताकि सही तथ्य सामने आ सके ।

इधर इस मामले में पत्थलगांव जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष सुजाता शर्मा भी इन शिकायतों से पूरा इत्तिफ़ाक़ रखती हैं ।उन्होंने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत शत प्रतिशत सही है ,कई हिग्रहियो का शौचालय आज भी अधूरा है । ग्रामीणों द्वारा कई बार उनसे फोन में शिकायत की गई ।शिकायतों की पुष्टि करने जब उन्होंने इस गाँव का दौरा किया तो ओडीएफ पंचायत की हालत देखकर उन्हें भी आश्चर्य लगा। उन्होंने कहा कि वह जनपद के अधिकारियों से मिलकर शौचालय पूर्ण कराने की कोशिश करेंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *